आज के दिन देश, धर्म, संस्कृति की रक्षा का संकल्प लें – अरुण कुमार जी Reviewed by Momizat on . कानपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख अरूण कुमार जी ने स्वयंसेवकों का आह्वान किया कि वे समाज के वंचित एवं पिछड़े लोगों को रक कानपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख अरूण कुमार जी ने स्वयंसेवकों का आह्वान किया कि वे समाज के वंचित एवं पिछड़े लोगों को रक Rating: 0
You Are Here: Home » आज के दिन देश, धर्म, संस्कृति की रक्षा का संकल्प लें – अरुण कुमार जी

आज के दिन देश, धर्म, संस्कृति की रक्षा का संकल्प लें – अरुण कुमार जी

kanpur (3)कानपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख अरूण कुमार जी ने स्वयंसेवकों का आह्वान किया कि वे समाज के वंचित एवं पिछड़े लोगों को रक्षा सूत्र बांधकर समाज में सामाजिक समरसता का संचार करें. आज संघ इसी भाव को लेकर रक्षाबंधन का पर्व मनाता है. शनिवार को कानपुर महानगर के बीएनएसडी शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज, बेनाझावर के विशाल मैदान में रक्षाबंधन उत्सव में मुख्य वक्ता के रूप में स्वयंसेवकों, गणमान्य नागरिकों, बहनों को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि आज समाज में एकात्मता की जरूरत है जो समरसता से ही संभव है. भारत की पहचान भगवाध्वज से है. उन्होंने देश, धर्म एवं संस्कृति की रक्षा करने का संकल्प लेने का आह्वान किया. संघ की सोच सकारात्मक है, इसीलिये देशभर में सामाजिक स्वीकार्यता बढ़ी है. भेदभावपूर्ण व्यवस्था एवं विषमता समाप्त करने के लिए समाज में आन्दोलन छेड़ना पड़ेगा. समाज में श्रम की प्रतिष्ठा सभी को अवसर की समानता प्रदान करती है, समाज से अस्पृश्यता को पूरी तरह समाप्त करना होगा. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि सेवा का संकल्प लेकर सामाजिक समरसता के लिए बड़ा जनान्दोलन चलाना होगा. भेदभावपूर्ण व्यवस्था समाप्त करने लिए सभी संकल्प लें. अरुण कुमार जी ने कहा कि रक्षा बंधन सामुदायिक, सामाजिक समरसता का जीता-जागता उदाहरण है. उन्होंने आगे कहा कि मातृभाव एवं सामाजिक समरसता हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है. हमारे त्यौहारों के संदेश बंधुता को बढ़ाते हैं. स्वतंत्रता, समानता एवं भ्रातृत्व का विकास कोई राजनीतिक दल नहीं कर सकता. यह कार्य संघ ही कर सकता है.

kanpur (4)समारोह की अध्यक्षता जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, कानपुर के पूर्व प्राचार्य डॉ. एसके कटियार ने की. मंच पर प्रान्त संघचालक वीरेन्द्र पराक्रमादित्य, अर्जुन दास खत्री विराजमान थे. कार्यक्रम में मुख्य रूप से क्षेत्र कार्यवाह रामकुमार वर्मा सहित अन्य गणमान्यजन उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन ओमकार अवस्थी ने किया.

 

 

 

kanpur (1)

About The Author

Number of Entries : 3577

Comments (1)

  • RAKESH KUMAR

    मनुष्य को कर्म एवं दायित्वों का निरंतर निर्वहन करना चाहिए

    Reply

Leave a Comment

Scroll to top