चीनी भाषा में भगवद गीता का प्रकाशन, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर भी उत्साह Reviewed by Momizat on . नई दिल्ली. भारतीय सनातन संस्कृति की प्रतीक व आदर्श जीवन का आधार ग्रंथ 'भगवद गीता' का चीन में चीनी भाषा में संस्करण प्रकाशित किया गया है. जीवन दर्शन के लिए पथ प् नई दिल्ली. भारतीय सनातन संस्कृति की प्रतीक व आदर्श जीवन का आधार ग्रंथ 'भगवद गीता' का चीन में चीनी भाषा में संस्करण प्रकाशित किया गया है. जीवन दर्शन के लिए पथ प् Rating: 0
You Are Here: Home » चीनी भाषा में भगवद गीता का प्रकाशन, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर भी उत्साह

चीनी भाषा में भगवद गीता का प्रकाशन, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर भी उत्साह

,gita,chinaनई दिल्ली. भारतीय सनातन संस्कृति की प्रतीक व आदर्श जीवन का आधार ग्रंथ ‘भगवद गीता’ का चीन में चीनी भाषा में संस्करण प्रकाशित किया गया है. जीवन दर्शन के लिए पथ प्रदर्शक ग्रंथ को अंतर्राष्ट्रीय योग सम्मेलन के दौरान सबके सामने लाया गया.

पवित्र भगवद गीता का चीनी भाषा में अनुवाद झेजियांग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर वांग झू चेंग तथा लिंग हाई ने किया है, संस्करण को सिचुआन पीपल्स प्रकाशन ने प्रकाशित किया है. ग्रंथ का विमोचन सिचुआन प्रांत के दक्षिण-पश्चिम में स्थित दुजियान ज्ञान में एक योग फेस्टिवल कार्यक्रम के दौरान किया गया. जिसमें भारत से गए योग प्रशिक्षकों ने भी हिस्सा लिया. गीता के चीनी भाषा में संस्करण का विमोचन चीन में भारत के राजदूत अशोक के कंठ ने बुधवार को किया. संस्करण की प्रस्तावना में योगदान के. नागराज नायडू ने दिया जो कुछ समय पहले तक गुआंगझू में भारतीय काउंसल जनरल थे.

प्राचीन बौद्ध लेखन और ग्रन्थों को चीन में काफी जाना जाता रहा है क्योंकि सातवीं सदी में भारत की यात्रा पर आए चीनी विचारक ह्यून सांग ने चीन में इनका काफी प्रचार-प्रसार किया, लेकिन ऐसा पहली बार हो रहा है. जब एक प्राचीन ग्रंथ का चीनी भाषा में संस्करण प्रकाशित किया गया है. पिछले वर्ष ही भारत और चीन ने दोनों देशों की सदियों पुरानी संस्कृति पर आधारित एक एनसाइक्लोपीडिया भी प्रकाशित किया था. जिसमें 2000 वर्ष से भी पुरानी सभ्यता का वर्णन किया गया है.

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की कई अवसरों पर सौहार्दपूर्ण बातचीत हुई है. कुछ समय पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने चीन का सफलतम दौरा किया था, जिसमें दोनों देशों ने व्यापार से लेकर तकनीक और स्वास्थ्य, संस्कृति के क्षेत्र में आदान-प्रदान एवं सहयोग पर सहमति जताई थी. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने में भी चीन तत्पर है, कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाने वाला है. इसी के तहत भारत-चीन (चेंगड़ू) अंतरराष्ट्रीय योग फेस्टिवल में 21 योग प्रशिक्षक पूरे चीन से आए 700 उत्साहित लोगों को प्रशिक्षण भी दे रहे हैं. पांच दिवसीय योग फेस्टिवल 21 जून तक चलने वाला है, इसी दिन चीन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन होने वाला है.

About The Author

Number of Entries : 3679

Leave a Comment

Scroll to top