डॉ. मुंजे ने समाज में वीर रस का जागरण करने के लिए मिलट्री अकादमी की स्थापना की Reviewed by Momizat on . मुंबई (विसंकें). सेंट्रल हिन्दू मिलट्री एजूकेशन सोसायटी संचालित भोंसला मिलट्री स्कूल के संस्थापक धर्मवीर डॉ. बालकृष्ण शिवराम मुंजे की जयंती पर कार्यक्रम आयोजित मुंबई (विसंकें). सेंट्रल हिन्दू मिलट्री एजूकेशन सोसायटी संचालित भोंसला मिलट्री स्कूल के संस्थापक धर्मवीर डॉ. बालकृष्ण शिवराम मुंजे की जयंती पर कार्यक्रम आयोजित Rating: 0
You Are Here: Home » डॉ. मुंजे ने समाज में वीर रस का जागरण करने के लिए मिलट्री अकादमी की स्थापना की

डॉ. मुंजे ने समाज में वीर रस का जागरण करने के लिए मिलट्री अकादमी की स्थापना की

मुंबई (विसंकें). सेंट्रल हिन्दू मिलट्री एजूकेशन सोसायटी संचालित भोंसला मिलट्री स्कूल के संस्थापक धर्मवीर डॉ. बालकृष्ण शिवराम मुंजे की जयंती पर कार्यक्रम आयोजित किया गया. डॉ. मुंजे की 144वीं जयंती विद्यालय प्रांगण में धूमधाम से मनाई गई. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ब्रिगेडियर प्रदीप कौल ने कहा कि भोंसला मिलट्री स्कूल लड़कियों के सैनिक विद्यालय के रूप में एक वैभव के समान है.

सेंट्रल हिन्दू मिलट्री एजूकेशन सोसायटी की सभी शाखाओं की ओर से मुख्य अतिथि का सम्मान किया गया. डॉ. मुंजे ने सैनिक शिक्षण ही स्वराज्य क्षमता की पूर्व तैयारी है, ऐसी स्वतंत्रता पूर्व घोषणा की थी, और इसके लिए मिलट्री अकादमी की स्थापना की. राजनीति से अलग हटकर राष्ट्र को बनाने और मूलभूत कार्यों को अंजाम तक पहुंचाने का कार्य सेंट्रल हिन्दू मिलट्री एजूकेशन सोसायटी लगभग 78 वर्षों से अपना कार्य कर रही है. समाज में वीर रस का जागरण हो, संरक्षण क्षमता के साथ व्यवस्थित सैनिक शिक्षा लोगों को मिल सके, इसलिए डॉ. मुंजे ने अपने काम को आगे बढ़ाया.

मुख्य अतिथि का परिचय समादेशक (नि) कर्नल सारंग काशीकर ने करवाया. मुख्य अतिथि ने विद्यालय के समादेशक (नि) मेजर चंद्रसेन के साथ परेड का निरीक्षण किया. परेड में वर्तमान व पूर्व विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया. यह विद्यालय लड़कियों को सैन्य शिक्षा देता है. सेंट्रल हिन्दू मिलट्री एजूकेशन सोसायटी के सरकार्यवाह प्रमोद कुलकर्णी, नासिक विभाग के अध्यक्ष दिवाकर कुलकर्णी, सदस्य मंगला सवदिकर, विद्याताई पाटिल, नितिन गर्गे, शीतल देशपांडे, नरेंद्र वाणी, संजय सराफ  विद्यालय के समादेशक (मेजर) चंद्रसेन कुलथे, प्राचार्य सतीश महाले, उप प्राचार्य चेतना गौड और सभी विद्यालय, महाविद्यालय के मुख्याध्यापक, प्राचार्य, संचालक, शिक्षक, पालक और विद्यार्थी उपस्थित थे. सूत्रबद्ध संचालन मुख्य प्रशिक्षण अधिकारी सुरेश चव्हाण, सुबेदार शिवाजी पाटिल और सभी सैनिक प्रशिक्षकों ने किया. दिल्ली में डॉ. मुंजे की 144वीं जयंती के निमित्त आयोजित कार्यक्रम में भोंसला मिलट्री स्कूल नासिक व नागपुर के 100 विद्यार्थियों ने परेड में हिस्सा लिया.

About The Author

Number of Entries : 3584

Leave a Comment

Scroll to top