देवभूमि की बेटी ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ाया देश का मान Reviewed by Momizat on . शिमला (विसंकें). देवभूमि हिमाचल को अपने प्रदर्शन से गौरवान्वित करके आंचल ने देश का नाम ऊंचा किया है. पर्यटन नगरी मनाली की आंचल ठाकुर ने अंतर्राष्ट्रीय स्कीइंग प शिमला (विसंकें). देवभूमि हिमाचल को अपने प्रदर्शन से गौरवान्वित करके आंचल ने देश का नाम ऊंचा किया है. पर्यटन नगरी मनाली की आंचल ठाकुर ने अंतर्राष्ट्रीय स्कीइंग प Rating: 0
You Are Here: Home » देवभूमि की बेटी ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ाया देश का मान

देवभूमि की बेटी ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ाया देश का मान

शिमला (विसंकें). देवभूमि हिमाचल को अपने प्रदर्शन से गौरवान्वित करके आंचल ने देश का नाम ऊंचा किया है. पर्यटन नगरी मनाली की आंचल ठाकुर ने अंतर्राष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता में मेडल प्राप्त करके इतिहास रचा है. तुर्की में 6 से 9 जनवरी तक आयोजित स्कीइंग प्रतियोगिता में आंचल ठाकुर ने कांस्य पदक हासिल किया है. यह पहला मौका है, जब अंतर्राष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता में किसी भारतीय स्कीयर ने मेडल प्राप्त करके देश के साथ मनाली शहर को भी गौरवान्वित किया है. आंचल ने यह उपलब्धि एल्पाइन एज्डेर 3200 कप में ब्रॉन्ज अपने नाम करके हासिल की. एल्पाइन एज्डेर 3200 कप का आयोजन स्की इंटरनेशनल फेडरेशन करता है. आंचल ने यह मेडल स्लालम (सर्पिलाकार रास्ते पर स्कीइंग) रेस केटेगरी में जीता है.

आंचल की सफलता के पीछे उनके पिता रोशन ठाकुर की कड़ी मेहनत छिपी है. उन्होंने ही बेटी को इस स्तर तक पहुंचाया है, जबकि विंटर स्पोर्ट्स को लेकर हमारे देश में कोई कल्चर नहीं है और न ही ऐसे स्पोर्ट्स के लिए संसाधन यहां उपलब्ध हैं. आंचल ठाकुर के पिता रोशन ठाकुर के अनुसार उनकी बेटी ने पहले भी कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया. पर, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहली बार कोई मेडल हासिल किया है. मनाली के बरुआ गांव के निवासी रोशन के पास कॉमर्शियल पैराग्लाइडिंग लाइसेंस है. रोशन यहां पैराग्लाइडिंग सिखाने का स्कूल भी चलाते हैं. आंचल की उपलब्धि से शहर में खुशी का माहौल है. आंचल को केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने भी ट्विटर के माध्यम से बधाई दी है. देश में खेल के प्रति अनेक लोगों की उत्सुकता जाग रही है और जल्द ही देश में इसके लिए उपयुक्त वातावरण का निर्माण होगा.

00

About The Author

Number of Entries : 3788

Leave a Comment

Scroll to top