देश का विरोध करने वालों को हीरो नहीं बनाना चाहिए – दत्तात्रेय होसबले जी Reviewed by Momizat on . कानपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले जी ने कहा कि केंद्र सरकार आतंकवाद को समाप्त करने के लिए जो भी कदम उठाएगी, संघ उसका समर्थन करे कानपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले जी ने कहा कि केंद्र सरकार आतंकवाद को समाप्त करने के लिए जो भी कदम उठाएगी, संघ उसका समर्थन करे Rating: 0
You Are Here: Home » देश का विरोध करने वालों को हीरो नहीं बनाना चाहिए – दत्तात्रेय होसबले जी

देश का विरोध करने वालों को हीरो नहीं बनाना चाहिए – दत्तात्रेय होसबले जी

कानपुरकानपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले जी ने कहा कि केंद्र सरकार आतंकवाद को समाप्त करने के लिए जो भी कदम उठाएगी, संघ उसका समर्थन करेगा. संघ का यह मानना है कि जो कोई देश का विरोध करता है, उसे हीरो नहीं बनाना चाहिए. जम्मू कश्मीर में मुठभेड़ में मारे गये आतंकवादी बुरहान वानी की ओर इशारा था. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक वर्ग की वार्षिक बैठक कानपुर शहर से करीब 20 किलोमीटर दूर सिंहपुर में हुई. शुक्रवार को बैठक के बाद सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले जी पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का आतंकवाद के खिलाफ रूख सही है, अभी कश्मीर में आतंकवाद पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है. इस पर लगाम लगाने की जरूरत है. देश के विरोध में जो आतंकी घटनाएं हो रही हैं, उसके खिलाफ सरकार की कार्रवाई सही है. आतंकी के लिए मानवाधिकार का कोई प्रश्न नहीं है. आतंकवादी का कोई मानवाधिकार नहीं है. जो लोग देश का विरोध करते हैं, उसे हीरो नहीं बनाना चाहिए. एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि याकूब मेनन या अफजल गुरु को फांसी की सजा देश की व्यवस्था के तहत हुई. केंद्र में जब संप्रग की सरकार थी, तब इन दोनों को फांसी की सजा हुई और देश के संविधान के तहत हुई. जो लोग उसको नकार रहे हैं, वह देश के कानून को नकार रहे हैं. आतंकवाद को मिटाने के लिए जो किया जाना चाहिए, वह किया जाए और इस मामले में हम केंद्र सरकार का समर्थन करते हैं. कश्मीर और कैराना से हिन्दुओं के पलायन के मुद्दे पर पूछे सवाल के जवाब में कहा कि कश्मीर से हिन्दुओं के पलायन का मुद्दा सबसे पहले संघ ने ही उठाया था और देश में कहीं भी हिन्दुओं का पलायन हो, हम उसका विरोध करते हैं.

सह सरकार्यवाह जी ने कहा कि सामाजिक समरसता और हिन्दुओं में छुआछूत को मिटाने के लिए संघ काफी समय से काम कर रहा है क्योंकि छुआछूत हिन्दू समाज पर एक कलंक है. अब इसका चुनाव में कोई भी फायदा उठाए, इससे हमें कोई मतलब नहीं है. उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के मुख्यमंत्री पद के चेहरे के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि इसका जवाब भाजपा के नेता देंगे.

दत्तात्रेय होसबले जी ने कहा कि संघ बच्चों के लिए बाल भारती, बाल गोकुलम्, महाविद्यालय में छात्रों के लिए, महानगरों में रहने वालों तथा आईटी प्रोफेशनल के लिए अलग-अलग तरह के शिविर लगा रहा है. संघ के शिविरों में हिन्दू समाज के लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि संघ के सह सरकार्यवाह सुरेश सोनी जी अब पूरी तरह से स्वस्थ हैं, उनकी हार्ट सर्जरी हुई थी, जिसके बाद वह कुछ दिनों के लिए अध्ययन अवकाश पर गए थे. अब वह पूरी तरह से संघ के कार्यों में लगे हैं.

उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कानपुर में प्रांत प्रचारक वर्ग के बारे में कहा कि प्रांत प्रचारकों का अभ्यास वर्ग पांच साल में एक बार आयोजित किया जाता है, इसके तहत ही वर्ग 11 से 13 जुलाई तक हुआ. उसके पश्चात 14 व 15 जुलाई को बैठक में प्रांत प्रचारकों के साथ-साथ संघ के अन्य अनुषांगिक संगठन जैसे भारतीय जनता पार्टी, विश्व हिन्दू परिषद, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद जैसे 40 संगठन शामिल हुए. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखाओं में वर्ष 2010 के बाद से करीब 12 हजार शाखाओं की बढ़ोतरी हुई है और अब पूरे देश में करीब 57 हजार शाखाएं हैं और ये शाखाएं दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं. अब इन शाखाओं का उचित प्रबंधन कैसे किया जाए, इस सम्बन्ध में संघ के पदाधिकारियों ने विचार विमर्श किया.

About The Author

Number of Entries : 3679

Leave a Comment

Scroll to top