ध्यान, योग, प्राणायाम के साथ बजरंग दल दिल्ली का प्रशिक्षण शिविर संपन्न Reviewed by Momizat on . नई दिल्ली. योग, ध्यान, प्राणायाम के अभ्यास तथा आतंकवाद के विरुद्ध प्रदर्शन के साथ बजरंग दल दिल्ली के शौर्य प्रशिक्षण शिविर का समापन हो गया. विहिप के केन्द्रीय म नई दिल्ली. योग, ध्यान, प्राणायाम के अभ्यास तथा आतंकवाद के विरुद्ध प्रदर्शन के साथ बजरंग दल दिल्ली के शौर्य प्रशिक्षण शिविर का समापन हो गया. विहिप के केन्द्रीय म Rating: 0
You Are Here: Home » ध्यान, योग, प्राणायाम के साथ बजरंग दल दिल्ली का प्रशिक्षण शिविर संपन्न

ध्यान, योग, प्राणायाम के साथ बजरंग दल दिल्ली का प्रशिक्षण शिविर संपन्न

photo 150621 bajrang dal shivir 2015नई दिल्ली. योग, ध्यान, प्राणायाम के अभ्यास तथा आतंकवाद के विरुद्ध प्रदर्शन के साथ बजरंग दल दिल्ली के शौर्य प्रशिक्षण शिविर का समापन हो गया. विहिप के केन्द्रीय मंत्री राजेन्द्र सिंह पंकज ने कहा कि यह एक संयोग ही है कि दिल्ली प्रान्त के शिविर का समापन उस दिन हो रहा है, जब भारतीय संस्कृति के महापर्व योग दिवस को पूरा विश्व मना रहा है. जहां डिस्को, ड्रिन्क व ड्रग्स की संस्कृति ने आज देश के असंख्य नौजवानों को जकड़ रखा है, वहीं बजरंग दल ने योग, ध्यान, प्राणायाम व सूर्य नमस्कार से उनके अन्दर सेवा, सुरक्षा, संस्कार और आत्म स्वाभिमान का भाव जागृत करने का अनुपम कार्य किया है. उन्होंने भी कहा कि बजरंग दल ने अपने जन्म से ही युवाओं में राष्ट्रीयता का संचार कर देश के सामने आई हर चुनौती का डट कर मुकाबला करना तो सिखाया है. बजरंग दल के प्रांत संयोजक नीरज दोनेरिया के निर्देशन में सम्पन्न शिविर में सौ से अधिक युवकों ने प्रशिक्षण प्राप्त कर देश और धर्म के रक्षार्थ शपथ ली. कार्यकर्ताओं ने आतंकियों के विरुद्ध लड़ाई का न सिर्फ़ संकल्प लिया, बल्कि ऐसे हमलों से निपटने का प्रशिक्षण प्राप्त कर उसका प्रदर्शन भी किया.

पूर्वी दिल्ली के शंकर नगर स्थित गीता बाल भारती विद्यालय में 14 जून से प्रारम्भ हुए बजरंग दल शौर्य प्रशिक्षण शिविर में विहिप व बजरंग दल की स्थापना व उद्देश्य, भारत के वर्तमान संकट व उनके समाधान, पाश्चात्य संस्कृति के दुष्परिणाम, सेवा कार्य क्यों और कैसे, आपदा प्रबन्धन, धर्म और कानून, गौ रक्षा-राष्ट्र रक्षा जैसे अनेक विषयों पर शिविरार्थियों को विशेषज्ञों का मार्गदर्शन मिला. शिविर के समापन समारोह में बजरंगियों ने योग, ध्यान, प्राणायाम, जूडो-कराटे, मार्शल आर्ट, मुक्केबाजी, दण्ड, बाधापार, निशाने बाजी का प्रदर्शन किया. वर्गाधिकारी जितेन्द्र कुंवर ने शिविर का ब्योरा प्रस्तुत किया, महेश कुमार ने मुख्य शिक्षक की भूमिका निभाई. समापन कार्यक्रम में विहिप के क्षेत्रीय संगठन मंत्री करुणा प्रकाश, दिल्ली के महामंत्री राम कृष्ण श्रीवास्तव, सहित गणमान्यजन उपस्थित थे.

photo-1 150621 bajrang dal shivir 2015photo-2 150621 bajrang dal shivir 2015

 

About The Author

Number of Entries : 3722

Leave a Comment

Scroll to top