नवकलेवर तथा रथयात्रा के लिए पुरी में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सेवा कार्य का शुभारंभ Reviewed by Momizat on . भुवनेश्वर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सेवा विभाग उत्कल विपन्न सहायता समिति द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी नवकलेवर तथा रथयात्रा के लिए पुरी में न भुवनेश्वर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सेवा विभाग उत्कल विपन्न सहायता समिति द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी नवकलेवर तथा रथयात्रा के लिए पुरी में न Rating: 0
You Are Here: Home » नवकलेवर तथा रथयात्रा के लिए पुरी में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सेवा कार्य का शुभारंभ

नवकलेवर तथा रथयात्रा के लिए पुरी में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सेवा कार्य का शुभारंभ

DSCN1321भुवनेश्वर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सेवा विभाग उत्कल विपन्न सहायता समिति द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी नवकलेवर तथा रथयात्रा के लिए पुरी में नौ प्रकार के सेवा कार्य करने का निर्णय लिया गया है. इसके लिए गुरूवार 16 जुलाई से राजधानी भुवनेश्वर से चार एंबुलेंस गाड़ियों को समिति की तरफ से पुरी भेज दिया गया है, जो रथयात्रा में उमड़ने वाली भारी भीड़ में भक्तों की सेवा के लिए उपलब्ध रहेंगी. सेवा का शुभारंभ सम अस्पताल के संचालन निदेशक डॉ. प्रसन्न कुमार महाती ने उत्कल विपन्न सहायता समिति के अध्यक्ष प्रकाश बेताला, समिति के सचिव मनसुख लाल सेठिया, समिति के रथयात्रा तथा नवकलेवर संयोजक डॉ. विजय कुमार स्वाई की उपस्थिति में किया गया. इस अवसर पर उत्कल विपन्न सहायता समिति के अध्यक्ष प्रकाश बेताला ने बताया कि समिति की तरफ से नवकलेवर रथयात्रा के लिए नौ प्रकार की सेवा का जिम्मा लिया गया है, उसमें मुख्य रूप से चार जगहों पर प्राथमिक चिकित्सा केंद्र, चार एंबुलेंस तथा आठ स्ट्रेचर के सहयोग से रोगियों को अस्पताल पहुंचाने एवं उनकी सेवा करने, 16 जगहों पर पानी पाउच वितरित करने, 12 जगहों पर पथिक तथा भक्तों को रास्ता तथा अन्य विषयों के बारे में जानकारी देने, तीनों रथों के पास अर्ध सामरिक बल तथा पुलिस बल के साथ मिलकर सुरक्षा प्रदान करने, पुरी श्रीमंदिर के चारों तरफ एवं बड़दांड से गुंडिचा मंदिर तक लगातार पांच दिन तक सफाई व परिमल की व्यवस्था करने, बड़दांड को संपूर्ण पॉलिथीन मुक्त करने की व्यवस्था शामिल है. उन्होंने बताया कि सेवा कार्य में 2000 से अधिक स्वयं सेवक, चिकित्सक, पैरामेडिकल, ओडिशा के विभिन्न जगहों तथा बंगाल, छत्तीसगढ़, झारखंड आदि राज्य से यहां पहुंच चुके हैं. पिछले 14 वर्ष से समिति की तरफ से रथयात्रा सेवा कार्य किया जा रहा है.

DSCN1329

About The Author

Number of Entries : 3628

Comments (2)

  • ram niwas agarwal

    VERY NICE ,I AM REALLY GARTEFULL OF RSS. PLEASE TELL ME IF ANY SERVICE FOR ME IN LUCKNOW.
    RAM NIWAS AGARWAL

    Reply
  • RP Mishra

    Overwhelmed with the support RSS is rendering to the National cause of this great country called BharatVarsha. We are a small helping hand in this great mission of the Rastra Seva. You are not alone , we are whole heatedly available, to be with you for making India a great country.

    Reply

Leave a Comment

Scroll to top