नारद जयंती पर युवा पत्रकारों का सम्मान Reviewed by Momizat on . मेरठ. बुधवार को केशव भवन स्थित विश्व संवाद केंद्र न्यास की ओर से आयोजित नारद जयंती कार्यक्रम में युवा पत्रकारों को पत्रकारिता के क्षेत्र में उनके अभिनव प्रयासों मेरठ. बुधवार को केशव भवन स्थित विश्व संवाद केंद्र न्यास की ओर से आयोजित नारद जयंती कार्यक्रम में युवा पत्रकारों को पत्रकारिता के क्षेत्र में उनके अभिनव प्रयासों Rating: 0
You Are Here: Home » नारद जयंती पर युवा पत्रकारों का सम्मान

नारद जयंती पर युवा पत्रकारों का सम्मान

मेरठ. बुधवार को केशव भवन स्थित विश्व संवाद केंद्र न्यास की ओर से आयोजित नारद जयंती कार्यक्रम में युवा पत्रकारों को पत्रकारिता के क्षेत्र में उनके अभिनव प्रयासों के लिये सम्मानित किया.

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता वरिष्ठ पत्रकार एवं राज्यसभा सांसद श्री तरुण विजय ने कार्यक्रम में समकालीन पत्रकारिता कि चुनौती और समस्याओं पर प्रकाश डाला. उन्होंने क्षेत्रीय समाचार पत्रों द्वारा सीमावर्ती देशों में रिपोर्टरों की नियुक्ति पर बल दिया. उन्होंने चिंता जताई कि आज हिंदी समेत अन्य भाषाओं में कोई भी समाचार पत्र ऐसा नहीं है जिसे राष्ट्रीय समाचार पत्र कहा जा सके. उन्होंने वर्तमान पत्रकारिता की भाषा पर चिंता व्यक्त करते हुये कहा कि आज भाषा कि दृष्टि से समाचार पत्रों का स्तर गिरा है. अंग्रेज़ी या अन्य भाषओं के शब्दों के प्रयोग का प्रचलन बढ़ा है जिस कारण हिंदी समाचार पत्रों की स्थिति भाषा की दृष्टि से ठीक नहीं है. साथ ही उन्होंने आह्वान किया कि आज देश को सकारात्मक पत्रकारिता की आवश्कता है.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिल्ली जर्नलिस्ट एसोसिएशन के महासचिव श्री अनिल पाण्डेय ने पत्रकारों पर हो रहे हमलों और उनकी सुरक्षा से जुड़े विषयों पर प्रकाश डाला. उन्होंने पत्रकारों के लिये प्रोटेक्शन एक्ट को लागू करने की मांग की ओर कहा कि ऐसी घटनाओं से पत्रकारिता जगत में चुनौतीपूर्ण कार्य करने वाले लोगों के उत्साह में कमी नहीं आयेगी. साथ ही उन्होंने मीडिया संस्थानों को पत्रकारों के लिये अच्छे वेतन देने का आह्वान किया तथा सभी को एकजुट रहकर अपने अधिकारों के लिये लड़ने का भी आह्वान किया. नारद जयंती के उपलक्ष्य में सम्मानित किये गये सभी पत्रकारों को उन्होंने बधाई दी और कहा कि राष्ट्र हित के लिये आज एकजुटता के साथ कार्य करने की आवश्कता है.

कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रसंघचालक डॉ. दर्शनलाल अरोड़ा ने की. कार्यक्रम के अंत में विश्व संवाद केंद्र न्यास के मंत्री श्यामबिहारी ने सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया. इस मौके पर डॉ. नरेन्द्र मिश्र, पारुल, सुभाष लिसाड़ी, युवराज त्यागी, राजेश गुप्ता, रचना दुबलिश, अनुज कौशिक, कपिल कुमार, रामगोपाल गुप्ता को पत्रकारिता में उनके अभिनव प्रयासों के लिये स्मृति चिन्ह, शॉल एवं पुस्तकें देकर सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में राष्ट्रदेव के प्रबंध संपादक सुरेन्द्र सिंह, प्रान्त प्रचार प्रमुख अजय मित्तल, सह प्रान्त प्रचार प्रमुख ललित कुमार, विश्वविद्यालय में पत्रकारिता विभाग में प्रवक्ता डॉ. प्रशांत कुमार, ललित शंकर, अनुज, डॉ. एस. एन. गुप्ता, वाल्मीकि विचार मंच के डॉ. सुन्दरलाल भरुंडा, अरुण जिंदल, सुमन्त कुमार, पायल, मीनाक्षी आदि उपस्थित रहे.

 

About The Author

Number of Entries : 3868

Leave a Comment

Scroll to top