पटना में होगा राम बारात का भव्य स्वागत Reviewed by Momizat on . पटना (विसंके). श्री राम जानकी विवाह बारात यात्रा का पटना में भव्य स्वागत होगा. जगह-जगह पर तोरणद्वार बनाये जायेंगे तथा बारातियों का पुष्प वर्षा से स्वागत किया जा पटना (विसंके). श्री राम जानकी विवाह बारात यात्रा का पटना में भव्य स्वागत होगा. जगह-जगह पर तोरणद्वार बनाये जायेंगे तथा बारातियों का पुष्प वर्षा से स्वागत किया जा Rating: 0
You Are Here: Home » पटना में होगा राम बारात का भव्य स्वागत

पटना में होगा राम बारात का भव्य स्वागत

पटना (विसंके). श्री राम जानकी विवाह बारात यात्रा का पटना में भव्य स्वागत होगा. जगह-जगह पर तोरणद्वार बनाये जायेंगे तथा बारातियों का पुष्प वर्षा से स्वागत किया जायेगा. बारात यात्रा 17 नवंबर (सोमवार) को प्रातः 8 बजे अयोध्या के कारसेवकपुरम से प्रस्थान करेगी. 18 को बारात बिहार की सीमा में प्रवेश करेगी. 18 को रात्रि में बक्सर में बारात विश्राम करेगी. 19 को प्रातः 8 बजे बारात बक्सर से प्रस्थान कर आरा पहुंचेगी. दोपहर का भोजन आरा में ही होगा. आरा के बाद बिहटा में सायंकाल बारात का स्वागत किया जायेगा. अतिशायं का कार्यक्रम पटना के नागा बाबा ठाकुरबाड़ी में होगा. बारात रात्रि विश्राम 19 नवंबर को पटना में करेगी तथा 20 नवंबर को प्रातः पटना से बारात प्रस्थान कर जायेगी. बिहार के विभिन्न स्थानों से होते हुए बारात 24 नवंबर को श्री धाम जनकपुर (नेपाल) जायेगी.

बारात के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए विश्व हिन्दू परिषद् के प्रांत संगठन मंत्री श्री अनिल कुमार ने कहा कि बारात की तैयारी को लेकर बिहारवासी रोमांचित हैं. बारात में अयोध्या के सभी प्रमुख अखाड़े, छावनी और परंपरा के संत हिस्सा लेंगे. बारात में भाग लेनेवाले प्रमुख संतों में महंत नित्य गोपालदास जी के शिष्य कमलनयन दास जी, कौशल किशोर जी महाराज, संत सियाकिशोरी शरण दास जी, मानस कोकिल जी महाराज, आचार्य रामविलास वेदांती जी महाराज इत्यादि प्रमुख संत हिस्सा लेंगे. बारात 24 नवंबर को धाम जनकपुर में प्रवेश करेगी. उसके पूर्व बाराती नगर का दर्शन करेंगे. 25 नवंबर को तिलक होगा. 26 को मटकोर तदोपरांत 27 नवंबर को गुरूवार के दिन जगत जननी सीता का विवाह मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम से किया जायेगा. 28 नवंबर को रामकलेवा तथा 29 नवंबर को बारात की जनकपुर से विदाई होगी. 29 को वीरगंज होते हुए बारात गोरखपुर जायेगी. तथा 30 को वापस बारात अयोध्याजी पहुंचेगी.

पंद्रह को पटना में रहेंगे डॉ. तोगड़िया

विश्व हिन्दू परिषद् के अंतरराष्ट्रीय कार्याध्यक्ष डॉ. प्रवीण भाई तोगडि़या 15 नवंबर को पटना में रहेंगे. 15 को प्रातः विमान से वे पटना पहुंचेंगे. दिन में 1 बजे विश्व संवाद केंद्र में पत्रकार वार्ता को संबोधित करेंगे. 2 बजे रक्तदान करनेवाले युवाओं की टोली से बातचीत करेंगे. शाम को 4 बजे कंकड़बाग में वरिष्ठ नागरिकों के साथ उनके वार्तालाप का कार्यक्रम रखा गया है. रात्रि को पटना सिटी में बजरंग दल द्वारा आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. डॉ. तोगड़िया के कार्यक्रम के बारे में विश्व हिन्दू परिषद् के प्रांत संगठन मंत्री श्री अनिल कुमार ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 16 नवंबर को प्रातः वे उत्तर बिहार के प्रवास पर चले जायेंगे. 16 एवं 17 नवंबर को उनका उत्तर बिहार में प्रवास होगा. इस क्रम में मुजफ्फरपुर, मोतिहारी तथा बेगूसराय में विश्व हिन्दू परिषद् द्वारा आयोजित सभा को संबोधित करेंगे. 18 नवंबर को प्रातः वापस चले जायेंगे.

About The Author

Number of Entries : 3623

Leave a Comment

Scroll to top