करंट टॉपिक्स

पत्रकारों को ईमानदारी व निष्ठा से कार्य करना चाहिए – आनंद जी

Spread the love

जबलपुर (1)जबलपुर (विसंकें). विश्व सम्वाद केंद्र द्वारा नारद जयंती के उपलक्ष्य में पत्रकार सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. यह कार्यक्रम का 12वां वर्ष है. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि आनंद पाण्डेय जी ने समाज को मीडिया क्षेत्र में जुड़ने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि हिन्दी पत्रकारिता में अच्छे पत्रकारों की कमी है. मैं यानि पत्रकार झूठ बोलूं तो उसका किरदार (व्यक्तित्व या प्रतिष्ठा) गिरता है और सच बोलूं तो परिवार भूखा मरता है. अधिकांश पत्रकार अच्छी व सकारात्मक पत्रकारिता करना चाहता है, लेकिन मजबूरी के कारण सही दायित्व को निभा नहीं पाता. वर्तमान में मीडिया को पुनः परिभाषित किया जाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि वर्ष 1947 से पहले देश को स्वतंत्र करवाना सभी का एक मात्र उद्देश्य था, वर्ष अगस्त 1947 (स्वतंत्रता पश्चात) के पश्चात देश को खड़ा करना एकमात्र उद्देश्य था. लेकिन वर्ष 1990 के पश्चात पत्रकारिता का डीएनए बदल रहा है, मीडिया बिना किसी उद्देश्य के आगे बढ़ा जा रहा है. पत्रकारिता क्षेत्र में कंटेंट के साथ ही समाज की भागीदारी भी होनी चाहिए. आनंद पाण्डेय जी ने कहा कि समाज में जब व्यक्ति कार्यपालिका, न्यायपालिका, व्यवस्थापिका से निराश हो जाता है तो वह मीडिया के पास आता है, यदि वह यहां भी निराश हो गया तो वह माफिया के पास जाएगा. अतः हम सभी पत्रकारों को अपने कार्य को निष्ठा व ईमानदारी के साथ करना चाहिए.

फोटो जर्नलिज्म में नारद पुरस्कार संजय राठौर दैनिक भास्कर, अफरोज खान पत्रिका, अमित सोनी त्रिपुरी टाइम्स. इलैक्ट्रॉनिक मीडिया श्रेणी में हरप्रीत कौर, राजीव कुमार नामदेव, अमित सोनी, राजेश कुमार विश्वकर्मा, प्रिंट मीडिया में सुरेन्द्र दुबे, श्रीकांत त्रिपाठी, रेशु जैन, परितोष वर्मा को प्रदान किया गया. कार्यक्रम का संचालन यतीश जैन, अतिथियों का आभार डॉ. रामानंद साहू ने किया.

????????????????????????????????????
????????????????????????????????????

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *