पत्रकार प्रशिक्षण वर्ग का समापन Reviewed by Momizat on . पटना (विसंकें). त्रुटिरहित पत्रकारिता के लिए आवश्यक है कि प्रत्रकारों का समुचित प्रशिक्षण हो. पर्याप्त प्रशिक्षण के अभाव में त्रुटिपूर्ण एवं अपूर्ण खबरें प्रकाश पटना (विसंकें). त्रुटिरहित पत्रकारिता के लिए आवश्यक है कि प्रत्रकारों का समुचित प्रशिक्षण हो. पर्याप्त प्रशिक्षण के अभाव में त्रुटिपूर्ण एवं अपूर्ण खबरें प्रकाश Rating: 0
You Are Here: Home » पत्रकार प्रशिक्षण वर्ग का समापन

पत्रकार प्रशिक्षण वर्ग का समापन

पटना (विसंकें). त्रुटिरहित पत्रकारिता के लिए आवश्यक है कि प्रत्रकारों का समुचित प्रशिक्षण हो. पर्याप्त प्रशिक्षण के अभाव में त्रुटिपूर्ण एवं अपूर्ण खबरें प्रकाशित हो जाती है, जिससे अखबार की साख प्रभावित होती है. दीघा के विधायक डा. संजीव चौरसिया विश्व संवाद केन्द्र द्वारा आयोजित बारह दिवसीय पत्रकारिता प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर संबोधित कर रहे थे. इस अवसर पर छात्रों द्वारा तैयार पत्रिका ’वर्तमान’ का लोकार्पण भी किया गया.

उन्होंने कहा कि आजकल आए दिन अखबारों में व्याकरणिक, तथ्यात्मक, प्रारूपात्मक गलतियां देखने को मिल जाती हैं. इसका कारण है, वर्तमान पीढ़ी के कुछ पत्रकारों में प्रशिक्षण का अभाव, संपादक, उपसंपादक, मुख्य संवाददाता, विशेष संवाददाता आदि के स्तर पर शुद्धता का ध्यान रखा जाता है. लेकिन दूरदराज के क्षेत्र में तैनात संवाददाता द्वारा फाईल की रिपोर्ट में अनेक अशुद्धियां होती हैं. इससे बचने के लिए अखबार विशेष द्वारा भी समय-समय पर अपने पत्रकारों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. इस संदर्भ में विश्व संवाद केन्द्र द्वारा चलाया जा रहा पत्रकारिता प्रशिक्षण कार्यक्रम सराहनीय है. वरिष्ठ पत्रकार एसएन श्याम ने कहा कि मीडिया के क्षेत्र में लंबे समय तक बने रहने के लिए ठोस ज्ञान का होना आवश्यक है. ये काम उचित प्रशिक्षण द्वारा किया जा सकता है. जानकारी के अभाव में पत्रकार का विकास रुक जाता है.

विश्व संवाद केन्द्र के अध्यक्ष श्रीप्रकाश नारायण सिंह ने आभार व्यक्त किया. मंच संचालन प्रशांत रंजन ने किया. इस अवसर में राजधानी के विभिन्न मीडिया संस्थानों के वरिष्ठ पत्रकार, पत्रकारिता के विद्यार्थी उपस्थित रहे.

About The Author

Number of Entries : 3580

Leave a Comment

Scroll to top