पीएम मोदी ने नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कैंसर विशेषज्ञ हैरोल्ड वार्मस से मुलाकात की Reviewed by Momizat on . न्यूयॉर्क (एजेंसियां). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोबेल पुरस्कार से सम्मानित और प्रख्यात कैंसर विशेषज्ञ प्रोफेसर हैरोल्ड वार्मस से मुलाकात की तथा उन्हें भारत न्यूयॉर्क (एजेंसियां). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोबेल पुरस्कार से सम्मानित और प्रख्यात कैंसर विशेषज्ञ प्रोफेसर हैरोल्ड वार्मस से मुलाकात की तथा उन्हें भारत Rating: 0
You Are Here: Home » पीएम मोदी ने नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कैंसर विशेषज्ञ हैरोल्ड वार्मस से मुलाकात की

पीएम मोदी ने नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कैंसर विशेषज्ञ हैरोल्ड वार्मस से मुलाकात की

PM Narendra Modi meet Harold Varmusन्यूयॉर्क (एजेंसियां). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोबेल पुरस्कार से सम्मानित और प्रख्यात कैंसर विशेषज्ञ प्रोफेसर हैरोल्ड वार्मस से मुलाकात की तथा उन्हें भारत में जन-स्वास्थ्य क्षेत्र में शोध में सहायता करने के लिये आमंत्रित किया.

रोचक बात यह है कि 74-वर्षीय वार्मस ने 1960 के दशक में बरेली के एक मिशन अस्पताल में अपना प्रशिक्षु कार्य (अप्रेंटिसशिप) किया था. वर्तमान में वह यूएस नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के निदेशक हैं. उन्हें वर्ष 1989 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

मोदी के साथ लगभग आधा घंटे की बातचीत में दोनों ने जन स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की, जिनमें कैंसर पर शोध संबंधी मुद्दे, टीका और भारत में शोध की संभावनाओं संबंधी पहलू शामिल थे.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने संवाददाताओं को बताया, प्रधानमंत्री ने उन्हें नियमित तौर पर भारत आने के लिये आमंत्रित किया है. प्रोफेसर वार्मस ने भारत में धूम्रपान रोधी कानूनों को लेकर मोदी को बधाई दी. भारत में 1960 के दशक में गुजारे गये अपने दिनों को याद करते हुए वार्मस ने दवा क्षेत्र में आये बदलावों के बारे में भी बात की.

About The Author

Number of Entries : 3679

Leave a Comment

Scroll to top