बजरंग दल ने सदस्यता अभियान में 35 लाख युवाओं को जोड़ा Reviewed by Momizat on . भोपाल (विसंकें). विहिप की केन्द्रीय प्रबन्ध समिति एवं प्रन्यासी मण्डल की बैठक में प्रथम दिवस पत्रकारों से चर्चा करते हुए बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक मनोज वर्मा भोपाल (विसंकें). विहिप की केन्द्रीय प्रबन्ध समिति एवं प्रन्यासी मण्डल की बैठक में प्रथम दिवस पत्रकारों से चर्चा करते हुए बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक मनोज वर्मा Rating: 0
You Are Here: Home » बजरंग दल ने सदस्यता अभियान में 35 लाख युवाओं को जोड़ा

बजरंग दल ने सदस्यता अभियान में 35 लाख युवाओं को जोड़ा

भोपाल (विसंकें). विहिप की केन्द्रीय प्रबन्ध समिति एवं प्रन्यासी मण्डल की बैठक में प्रथम दिवस पत्रकारों से चर्चा करते हुए बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक मनोज वर्मा ने बताया कि 19 नवम्बर से 5 दिसम्बर, 2017 तक (कर्नाटक एवं गुजरात राज्यों को छोड़कर) देशभर में चले बजरंग दल भर्ती अभियान में 35 लाख से अधिक नये युवाओं को जोड़ा गया है. अतीत के प्रति गौरव, वर्तमान की आवश्यकता एवं विश्वगुरु भारत के निर्माण के लिए जीवन जीने वाले युवाओं का निर्माण बजरंग दल करता है.

उन्होंने कहा कि इसके लिए देशभर में जिला स्तरीय एवं 7 दिवसीय प्रांत स्तरीय प्रशिक्षण दिया जाता है. इन प्रशिक्षणों के माध्यम से संगठन की कार्यपद्धति, रीति-नीति और संगठन शास्त्र की कला सिखाई जाती है. प्रतिवर्ष लगभग 5000 कार्यकर्ता प्रांत स्तर के प्रशिक्षण वर्गों में प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं. पिछले 26 वर्षों में लगभग 1 लाख 25 हजार युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं. प्रशिक्षण प्राप्त करके अपने-अपने स्थानों पर साप्ताहिक मिलन के माध्यम से स्थानीय कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देते हैं.

बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा कि बाबरी ढांचा तोड़े जाने के 25 वर्ष होने के अवसर पर 6 दिसम्बर 2017 को शौर्य दिवस पर देशभर में 3500 स्थानों पर शौर्य यात्राएं निकालीं गयीं. इन यात्राओं में लगभग 25 लाख युवकों ने सम्मिलित होकर श्रीराम जन्मभूमि पर राष्ट्रीय स्वाभिमान के प्रतीक भव्य श्रीराम मंदिर के निर्माण का संकल्प लिया.

About The Author

Number of Entries : 3868

Leave a Comment

Scroll to top