राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर ‘कॉफ़ी टेबल बुक’ का विमोचन Reviewed by Momizat on . नागपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा प्रकाशित ‘कॉफ़ी टेबल बुक’ का विमोचन 21 नवम्बर को नागपुर के चिटणवीस सेंटर में संपन्न हुआ. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ नागपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा प्रकाशित ‘कॉफ़ी टेबल बुक’ का विमोचन 21 नवम्बर को नागपुर के चिटणवीस सेंटर में संपन्न हुआ. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ Rating: 0
You Are Here: Home » राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर ‘कॉफ़ी टेबल बुक’ का विमोचन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर ‘कॉफ़ी टेबल बुक’ का विमोचन

नागपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा प्रकाशित ‘कॉफ़ी टेबल बुक’ का विमोचन 21 नवम्बर को नागपुर के चिटणवीस सेंटर में संपन्न हुआ. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश भय्याजी जोशी ने बुक का विमोचन किया. पुणे के प्रसिद्ध उद्योगपति अभय जी फिरोदिया कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि थे.

इस अवसरपर अभय जी ने कहा कि वे संघ के स्वयंसेवक नहीं हैं, लेकिन संघ के कई स्वयंसेवकों से उनके आत्मीयता पूर्ण संबंध रहे हैं. संघ के स्वयंसेवक स्वयं का कभी प्रचार नहीं करते. राष्ट्र हित में स्वयंसेवकों द्वारा किये गए कार्यों से ही समाज से संघ का परिचय होता है. अपने कार्य के प्रति स्वयंसेवकों की श्रद्धा और लगन देखते ही बनती है. संघ का सटीक परिचय समाज से करवाने के लिए ऐसी पुस्तक की आवश्यकता थी. इतने सुन्दर रूप में यह पुस्तक प्रकाशित हो रही है, इसके लिये उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की तथा अपनी शुभकामनाएं भी दीं. अपने भाषण के प्रारंभ में उन्होंने ‘राष्ट्रीय’ ‘स्वयंसेवक’ एवं ‘संघ’ – इन तीन शब्दों के महत्व को बड़ी ही सरलता से समझाया.

सरकार्यवाह भय्याजी जोशी ने कहा कि संघ की स्थापना के 92 वर्ष बाद इस तरह की पुस्तक प्रकाशित हो रही है. संघ पर समय समय पर अनेक आरोप लगाये गए हैं. इन आरोपों की अधिक चिंता न करते हुए शांतिपूर्ण ढंग से संघ अपना कार्य कर रहा है. संघ को अगर ठीक से समझना है तो संघ कार्य में प्रत्यक्ष सम्मिलित होकर ही समझा जा सकता है. किन्तु जिन सज्जनों के लिए यह संभव नहीं है, उनको संघ कार्य से अवगत कराने हेतु इस पुस्तक का प्रकाशन किया गया है.

कार्यक्रम का प्रास्ताविक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख अरुण कुमार जी ने किया. महानगर संघचालक राजेश जी लोया ने कार्यक्रम का सञ्चालन किया. नागपुर महानगर के कई गणमान्य व्यक्ति तथा स्वयंसेवक कार्यक्रम में उपस्थित थे.

About The Author

Number of Entries : 3788

Leave a Comment

Scroll to top