लघु उद्योग भारती की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक संपन्न Reviewed by Momizat on . पटना (विसंकें). लघु उद्योग भारती द्वारा पटना के गांधी मैदान स्थित रानी सती मंदिर, बैंक रोड में उद्यमी सम्मेलन का आयोजन किया गया. जिसमें उद्योग से संबंधित कई महत पटना (विसंकें). लघु उद्योग भारती द्वारा पटना के गांधी मैदान स्थित रानी सती मंदिर, बैंक रोड में उद्यमी सम्मेलन का आयोजन किया गया. जिसमें उद्योग से संबंधित कई महत Rating: 0
You Are Here: Home » लघु उद्योग भारती की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक संपन्न

लघु उद्योग भारती की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक संपन्न

पटना (विसंकें). लघु उद्योग भारती द्वारा पटना के गांधी मैदान स्थित रानी सती मंदिर, बैंक रोड में उद्यमी सम्मेलन का आयोजन किया गया. जिसमें उद्योग से संबंधित कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई. लघु एवं कुटीर उद्योग को बढ़ावा देना, छोटे व्यापारियों को बढ़ावा देना इसमें मुख्य विषय था. उद्यमी सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी उपस्थित थे. उन्होंने कहा कि लघु उद्योग भारती का यह प्रयास छोटे व्यापारियों को बढ़ावा देने के साथ-साथ उद्योग के क्षेत्र में बिहार एवं भारत को एक नयी ऊंचाई प्रदान करेगा. सूक्ष्म उद्योगों को पूंजीगत, सीड कैपिटल एवं ब्याज पर अनुदान प्रदान किया जाए तो राज्य एवं देश में रोजगार का अवसर पैदा हो सकता है. इसके लिए सरकार अपनी रणनीति भी बना रही है.

सम्मेलन में उपस्थित लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष जितेंद्र गुप्त जी ने लघु उद्योग भारती के प्रमुख कार्यों की चर्चा की. उन्होंने कहा कि भारत में कृषि के बाद सबसे ज्यादा रोजगार पैदा करने वाला सूक्ष्म एवं लघु उद्योग को बढ़ावा देना आवश्यक है, परंतु उनका समुचित विकास नहीं हो पा रहा है. लघु उद्योग भारती सूक्ष्म एवं लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारतवर्ष में काम कर रही है. सरकार से मांग की कि उद्यमी को भूमि को खरीदते या लीज या किराये पर लेने की प्रक्रिया में अनेक प्रकार की कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है, जिससे उद्योग प्रभावित होता है. इन कठिनाईयों को दूर करने का प्रयास किया जाए. उन्होंने राज्य सरकार द्वारा भूमि आवंटन में कम से कम 50 प्रतिशत भूमि सूक्ष्म उद्योग के लिए आरक्षित करने की भी मांग की.

सम्मेलन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र कार्यवाह डॉ. मोहन सिंह, अति विशिष्ट अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह, बिहार सरकार के श्रम मंत्री विजय कुमार सिन्हा के साथ लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय महामंत्री गोबिंद लेले, सहित अन्य उपस्थित थे.

About The Author

Number of Entries : 4906

Leave a Comment

Scroll to top