वरिष्ठ प्रचारक संकटा प्रसाद जी का निधन Reviewed by Momizat on . लखनऊ (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के वरिष्ठ प्रचारक और भारतीय किसान संघ के पूर्व संगठन मंत्री ठाकुर संकटा प्रसाद सिंह जी का शुक्रवार को 10:40 बजे लखनऊ (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के वरिष्ठ प्रचारक और भारतीय किसान संघ के पूर्व संगठन मंत्री ठाकुर संकटा प्रसाद सिंह जी का शुक्रवार को 10:40 बजे Rating: 0
You Are Here: Home » वरिष्ठ प्रचारक संकटा प्रसाद जी का निधन

वरिष्ठ प्रचारक संकटा प्रसाद जी का निधन

लखनऊ (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के वरिष्ठ प्रचारक और भारतीय किसान संघ के पूर्व संगठन मंत्री ठाकुर संकटा प्रसाद सिंह जी का शुक्रवार को 10:40 बजे लखनऊ के केशव भवन मॉडल हाउस में स्वर्गवास हो गया. वे 94 वर्ष के थे. पिछले कुछ वर्षों से अस्वस्थ चल रहे थे. उनका जन्म गाजीपुर के ग्राम ‘मई’ तहसील सैदपुर थाना सादात में कार्तिक शुक्ल त्रयोदशी 23 नवम्बर, 1923 में हुआ था. ठाकुर साहब दो सगे भाई थे, बड़े भाई प्रसिद्ध पहलवान थे. वहां से उनके पिताजी जी सत्यनारायण सिंह मीरजापुर के आमडीह गांव में जाकर बस गए जो अब सोनभद्र जिले में आता है. अब इनका परिवार मीरजापुर में ही रहता है. इनकी पढ़ाई इण्टरमीडिएट तक मीरजापुर में हुई. वे 1942 में भारत छोड़ो आन्दोलन के दौरान संघ के सम्पर्क में आये और 1944 में प्रचारक के नाते भदोही के मडियाहूं तहसील में भेजे गए.

उन्होंने तहसील, जिला व विभाग प्रचारक के बाद किसान संघ के उत्तर प्रदेश के संगठन मंत्री, अखिल भारतीय किसान संघ के राष्ट्रीय संगठन मंत्री और राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाते दायित्वों का निर्वहन किया. संघ के प्रशिक्षण वर्ग के उत्तर प्रदेश के प्रथम मुख्य शिक्षक थे.

About The Author

Number of Entries : 3788

Comments (1)

Leave a Comment

Scroll to top