विश्व संवाद केंद्र द्वारा सोशल मीडिया कार्यशाला का आयोजन Reviewed by Momizat on . देहरादून (विसंकें). डिजीटल इंडिया के दौर में सोशल मीडिया के प्रति लोगों का रूझान बढ़ा है. सोशल मीडिया के प्रति लोगों में जागरूकता के उद्देश्य से राजपुर रोड स्थि देहरादून (विसंकें). डिजीटल इंडिया के दौर में सोशल मीडिया के प्रति लोगों का रूझान बढ़ा है. सोशल मीडिया के प्रति लोगों में जागरूकता के उद्देश्य से राजपुर रोड स्थि Rating: 0
You Are Here: Home » विश्व संवाद केंद्र द्वारा सोशल मीडिया कार्यशाला का आयोजन

विश्व संवाद केंद्र द्वारा सोशल मीडिया कार्यशाला का आयोजन

देहरादून (विसंकें). डिजीटल इंडिया के दौर में सोशल मीडिया के प्रति लोगों का रूझान बढ़ा है. सोशल मीडिया के प्रति लोगों में जागरूकता के उद्देश्य से राजपुर रोड स्थित विश्व संवाद केंद्र द्वारा सोशल मीडिया जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया. सोशल मीडिया विशेषज्ञ हिमांशु अग्रवाल ने सभी को जानकारी दी. कार्यक्रम के प्रारम्भ में विश्व संवाद केंद्र, देहरादून के निदेशक विजय कुमार ने देश की सुरक्षा और धर्म रक्षा को लेकर सभी के सामने विषय रखा. हर कोई प्रधानमंत्री या सेना प्रमुख नहीं हो सकता. हमें देशहित और धर्म की रक्षा के लिये कार्य करना चाहिए. सभी लोग यदि अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन उचित तरह से करेंगे तो निश्चित ही देश सर्वोच्चता के शिखर पर पहुंच सकता है.

सोशल मीडिया के सबसे मजबूत हिस्से ट्वीटर एकाउंट कैसे बनाये और किस तरह से उसका प्रयोग करें, यदि आप किसी शब्द से पहले हैश टैग लगा देते हैं, तो उस शब्द या उससे जुड़ी जानकारी को जब सर्च किया जाएगा, वो टॉप ट्रेंड में नजर आएगा. आज के दौर में ट्वीटर एकाउंट समाचार चैनलों के लिए सबसे महत्वपूर्ण जरिया बना हुआ है. ट्वीट ही कभी-कभी बड़ा रूप ले लेता है.

फेसबुक को ट्वीटर से भी जोड़ा जा सकता है. जिसके बाद फेसबुक का स्टेट्स ट्वीटर पर भी डाला जा सकता है. ट्वीटर पर शब्द लिखे जाने की अधिकतम सीमा 140 शब्द है. विकीपीडिया के बारे में बताते हुए कहा कि विकीपीडिया एक ऐसा सोशल मीडिया कंटेंट लेखन का माध्यम है, जिसके जरिये लेखक कुछ नए विषय को सम्पूर्ण विश्व में पहुंचा सकते हैं. इसके लिए आपको प्रारम्भ में विकीपीडिया में दस लेख दर्ज कराने होंगे, अगर वह बिना किसी रूकावट के प्रेषित हो जाते हैं तो आप कंटेंट लेखक बन जाते हैं. प्रारम्भ में हिन्दी भाषा को ही आज्ञा दी जाती है. मगर जब आपको विकीपीडिया कंटेंट लेखक का दर्जा दे देता है, तो आप अन्य भाषाओं में भी लेख लिख सकते हैं. ऐसे में समझ लीजिए आप अपने लेख के माध्यम से पैसा भी कमा सकते हैं. विश्व संवाद केन्द्र अध्यक्ष सुरेन्द्र मित्तल ने सभी का धन्यवाद व्यक्त किया.

About The Author

Number of Entries : 3679

Leave a Comment

Scroll to top