संघ में सभी का स्वागत है – सुनील कुलकर्णी जी Reviewed by Momizat on . गोरखपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय शारीरिक शिक्षण प्रमुख सुनील कुलकर्णी जी ने कहा कि संघ समाज के सभी वर्गों को समाहित करता है. संघ में सभ गोरखपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय शारीरिक शिक्षण प्रमुख सुनील कुलकर्णी जी ने कहा कि संघ समाज के सभी वर्गों को समाहित करता है. संघ में सभ Rating: 0
You Are Here: Home » संघ में सभी का स्वागत है – सुनील कुलकर्णी जी

संघ में सभी का स्वागत है – सुनील कुलकर्णी जी

गोरखपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय शारीरिक शिक्षण प्रमुख सुनील कुलकर्णी जी ने कहा कि संघ समाज के सभी वर्गों को समाहित करता है. संघ में सभी का स्वागत है. संघ की पद्धति व कार्यशैली अलग है, इसलिए संघ को समझना है तो शाखा आना पड़ेगा. संघ की शाखा में व्यक्ति का शारीरिक एवं बौद्धिक विकास होता है. संघ की शाखा में धैर्यवान, राष्ट्रप्रेमी और जोशीले कार्यकर्ता तैयार किये जाते हैं जो समय-समय पर समाज हित के लिए खड़ा होने में समर्थ होते हैं. उन्होंने कहा कि संघ आंदोलनों में विश्वास नहीं करता. हमने कई आंदोलन होते देखे हैं, फिर उन्हें असफल होते हुए भी देखा है. सुनील जी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ गोरखपुर महानगर द्वारा आयोजित स्वयंसेवक समागम को संबोधित कर रहे थे.

सुनील जी ने कहा कि विश्व का सबसे प्राचीन धर्म सनातन है. इसका अनुयायी हिन्दू समाज सोया हुआ है, उसे जगाना होगा. समय-समय पर लगा कि हिन्दू समाज जागृत हो गया है, पर ऐसा नहीं हुआ. वो फिर सो गया. अतः अब हमें समय देते हुए समाज को जागृत करना होगा. परम पू. डॉ. हेडगेवार जी ने यही कार्य प्रारंभ किया और तब से आज तक 92 वर्षों से संघ यही कह रहा है – हिन्दुओ उठो. अगर हम सभी हिन्दू जग गए और साथ चलने लगे तो हम अपने उद्देश्य में सफल होंगे.

स्वयंसेवक समागम में पूर्ण गणवेश में स्वयंसेवकों ने शारीरिक प्रदर्शन व व्यायाम योग का प्रदर्शन किया. कार्यक्रम में मंच पर प्रान्त संघचालक विद्याभूषण जी, विभाग संघचालक डॉ. महेंद्र जी भी उपस्थित थे. कार्यक्रम में प्रान्त प्रचारक मुकेश जी, सह प्रान्त प्रचारक सुभाष जी, सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे.

About The Author

Number of Entries : 3788

Leave a Comment

Scroll to top