समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर राष्ट्र को परम वैभव पर ले जाना ही संघ का उद्देश्य – सुनील भाई मेहता Reviewed by Momizat on . देवगिरी (विसंकें). देवगिरी प्रांत के प्रथम वर्ष संघ शिक्षा वर्ग का समापन समारोह 27 मई को लातूर में हुआ. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पश्चिम क्षेत्र कार्यवाह सुनील भा देवगिरी (विसंकें). देवगिरी प्रांत के प्रथम वर्ष संघ शिक्षा वर्ग का समापन समारोह 27 मई को लातूर में हुआ. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पश्चिम क्षेत्र कार्यवाह सुनील भा Rating: 0
You Are Here: Home » समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर राष्ट्र को परम वैभव पर ले जाना ही संघ का उद्देश्य – सुनील भाई मेहता

समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर राष्ट्र को परम वैभव पर ले जाना ही संघ का उद्देश्य – सुनील भाई मेहता

देवगिरी (विसंकें). देवगिरी प्रांत के प्रथम वर्ष संघ शिक्षा वर्ग का समापन समारोह 27 मई को लातूर में हुआ. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पश्चिम क्षेत्र कार्यवाह सुनील भाई मेहता ने कहा कि समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर राष्ट्र को परम वैभव पर ले  जाना ही संघ का उद्देश्य है. संघ के बारे में समाज में दो तरह की धारणा बनी हुई है. एक जिसमें लोग कहते हैं कि संघ समाज में विघटन निर्माण करने का काम करते हैं, हिन्दू युवाओ को भड़काता है, हिन्दू आतंकवादी संगठन है. दूसरी ओऱ जिन्होंने संघ को नजदीक से देखा है, वे कहते हैं कि संघ अनुशासन, संस्कार सिखाता है, बिना किसी स्वार्थ के समाज की सेवा करता है, समाज के प्रत्येक घटक की सेवा करता है और समाज को एकजुट करने का कार्य कर रहा है. समापन समारोह में मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने बताया कि उदाहरण के लिए जब पिछले साल लातूर में अकाल की स्थिति उत्पन्न हुई, उस वक्त संघ ने बिना किसी सरकारी सहायता के समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर धन संग्रह करके नदी बेसिन को बढ़ाने के लिये कार्य किया. संघ का एक ही ध्येय है, समाज के सभी घटकों की समस्याओं का समाधान कर समाज को संगठित कर देश को परम वैभव तक ले जाना. उन्होंने सभी उपस्थित जनों से आह्वान किया कि घर, परिवार में चीनी उत्पादों का उपयोग बंद करें और स्वदेशी को स्वीकार करें.

समारोह के मुख्य अतिथि इसरो के सेवानिवृत्त वैज्ञानिक भाऊ साहेब हाके जी ने कहा कि मैंने संघ के किसी कार्यक्रम में पहली बार भाग लिया है,. लेकिन मैं जानता हूं कि संघ राष्ट्र विरोधी विचार और राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के प्रति समाज को हमेशा से ही जागरूक कर रहा है. संघ ने आज तक सभी क्षेत्रों में अपने स्वयंसेवक समाज को दिये हैं. उन्होंने कहा कि सरकार सौर ऊर्जा और समुद्र का पानी मीठा करके गोदावरी नदी बेसिन में छोड़कर मराठवाडा क्षेत्र की पानी की समस्या का समाधान कर सकती है.

वर्ग कार्यवाह दत्तात्रेय पत्की जी ने वर्ग के बारे में जानकारी दी. वर्गाधिकारी योगेश्वर गर्गेजी ने सभी मान्यवारों का स्वागत किया और किशोर जी पवार ने आभार प्रदर्शन किया.

About The Author

Number of Entries : 3580

Leave a Comment

Scroll to top