सिर्फ चार घंटो में 45 टन से अधिक प्लास्टिक एवं ई कचरे का संकलन Reviewed by Momizat on . राष्ट्रीय  स्वयंसेवक संघ के सामाजिक रक्षाबंधन महाअभियान का परिणाम 44 केंद्र तथा 173 से अधिक उपकेंद्रों पर एक ही दिन 45 टन से अधिक कचरे का संकलन 18 से 28 अगस्त 2 राष्ट्रीय  स्वयंसेवक संघ के सामाजिक रक्षाबंधन महाअभियान का परिणाम 44 केंद्र तथा 173 से अधिक उपकेंद्रों पर एक ही दिन 45 टन से अधिक कचरे का संकलन 18 से 28 अगस्त 2 Rating: 0
You Are Here: Home » सिर्फ चार घंटो में 45 टन से अधिक प्लास्टिक एवं ई कचरे का संकलन

सिर्फ चार घंटो में 45 टन से अधिक प्लास्टिक एवं ई कचरे का संकलन

राष्ट्रीय  स्वयंसेवक संघ के सामाजिक रक्षाबंधन महाअभियान का परिणाम

44 केंद्र तथा 173 से अधिक उपकेंद्रों पर एक ही दिन 45 टन से अधिक कचरे का संकलन

18 से 28 अगस्त 2016 तक चले महाअभियान से 3 लाख से ज्यादा घर एवं 15 लाख नागरिकों में पर्यावरण जनजागरण

पुणे की 70 से अधिक संस्थाएं, 15 हजार से अधिक स्वयंसेवक – कार्यकर्ता एवं डेढ़ लाख से अधिक छात्रों की सहभागिता

pune (11)पुणे (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, पुणे महानगर की ओर से चलाए गए `सामाजिक रक्षाबंधन – संदेश पर्यावरण का` महाअभियान में 44 केंद्र एवं 173 से अधिक उपक्रेंद्रों पर रविवार 28 अगस्त के एक ही दिन में सुबह 9 से दोपहर 1 तक चार घंटों में 45 टन से अधिक प्लास्टिक और ई-कचरा इकठ्ठा कर वैज्ञानिक तरीके से प्रक्रिया के लिए भेजा गया.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विभिन्न शैक्षिक एवं सामाजिक संस्थाएं, संगठनों की ओर से 18 अगस्त 2016 से  संपूर्ण पुणे शहर में प्लास्टिक तथा ई-कचरा निर्मूलन के लिए ‘सामाजिक रक्षाबंधन – संदेश पर्यावरण का’ नामक महाअभियान चलाया गया. महाअभियान द्वारा 3 लाख से अधिक घरों तक संपर्क किया गया. वहीं पुणे के लगभग 15 लाख से अधिक नागरिकों से संपर्क कर पर्यावरण संवर्धन के लिए प्लास्टिक एवं ई-कचरा निर्मूलन के बारे में जनजागरण किया गया. महाअभियान के दौरान प्लास्टिक एवं ई-कचरे के विषय में संघ स्वयंसेवकों तथा विभिन्न संस्था-संगठनों के कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर राखी बंधवाकर प्लास्टिक एवं ई-कचरे के विषय में जनजागरण किया.

रविवार की छुट्टी के दिन शहर के सभी 44 केंद्रों एवं 173 उपकेंद्रों पर सुबह से ही लोगों ने घरों से प्लास्टिक एवं ई-कचरा इकठ्ठा करवाया. बोतलें, डिब्बे, विभिन्न खिलौने, बैग आदि के रूप में प्लास्टिक कचरा और पुराने बिगड़े हुए मोबाईल, चार्जर, वायर्स, कॉर्ड्स, फैन, कूलर, स्कैनर, डीवीडी, वीसीडी प्लेअर, सीडी, फ्रीज, टीवी, सीपीयू, की-बोर्ड, कम्प्यूटर मॉनिटर, टेपरिकॉर्डर, इस्त्री, हेअर ड्रायर, इनवर्टर, माईक्रोवेव, प्रिंटर आदि  ई-कचरा बड़े पैमाने पर लाकर इकठ्ठा किया.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेतृत्व में शहर के जनप्रतिनिधि, 70 से अधिक संस्थाएं, संगठन एवं बैंक महाअभियान में सहभागी हुए थे. 10 दिनों के अभियान में लगभग 15 हजार से अधिक संघ कार्यकर्ता, डेढ़ लाख से अधिक शालेय एवं महाविद्यालयीन छात्र सक्रिय रूप से सहभागी हुए थे.

pune (12)राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, पुणे महानगर के  संघचालक रवींद्र वंजारवाडकर जी ने कहा कि समाज के समक्ष खड़ी विभिन्न समस्याएं समाज को ही आगे आकर सुलझानी होंगी. हर एक बात के लिए सरकारी तंत्र पर कितना निर्भर रहना है, इस पर पुनर्विचार करना होगा. समाज में व्याप्त भरपूर शक्ति समाज के लिए प्रयुक्त हो, इसके लिए संघ अविरत प्रयासरत है और इन्हीं प्रयासों को मिली हुई यह सफलता है.

सामाजिक रक्षाबंधन – संदेश पर्यावरण का महाअभियान के प्रमुख राजन गोर्हे ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रत्येक अभियान में पुणे के नागरिकों ने हमेशा ही भरपूर सहयोग किया है. इस महाअभियान में भी सिर्फ चार घंटों में संकलित हुआ, यह रिकार्ड प्लास्टिक एवं ई-कचरा केवल पुणे के लोगों के कारण संभव हुआ है. पुणे के लोगों का पुनः हार्दिक अभिनंदन.

महाअभियान के उपलक्ष्य में पिछले 10 दिनों में संघ की ओर से पूरे शहर के विभिन्न हिस्सों में चित्रकला प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, चित्र प्रदर्शनी आदि उपक्रमों द्वारा भी जनजागरण किया गया. महाराष्ट्र एजूकेशन सोसायटी के गरवारे महाविद्यालय की ओर से शहर के विभिन्न हिस्सों में पथनाट्य प्रस्तुत किए गए.

pune (19) pune (16) pune (15) pune (14)

 

About The Author

Number of Entries : 3628

Leave a Comment

Scroll to top