स्वतंत्रता पूर्व से आज तक संघ देशहित में हमेशा खड़ा रहा – रामकुमार जी Reviewed by Momizat on . [caption id="attachment_9805" align="alignleft" width="300"] संघ शिक्षा वर्ग कानपुर[/caption] कानपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पूर्व उत्तर प्रदेश क्षेत [caption id="attachment_9805" align="alignleft" width="300"] संघ शिक्षा वर्ग कानपुर[/caption] कानपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पूर्व उत्तर प्रदेश क्षेत Rating: 0
You Are Here: Home » स्वतंत्रता पूर्व से आज तक संघ देशहित में हमेशा खड़ा रहा – रामकुमार जी

स्वतंत्रता पूर्व से आज तक संघ देशहित में हमेशा खड़ा रहा – रामकुमार जी

संघ शिक्षा वर्ग कानपुर

संघ शिक्षा वर्ग कानपुर

कानपुर (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पूर्व उत्तर प्रदेश क्षेत्र के क्षेत्र कार्यवाह राम कुमार जी ने कहा कि स्वतंत्रता पूर्व से संघ देशहित में काम करता रहा है. देश की स्वतंत्रता के बाद आज भी जब देश के सामने कोई समस्या खड़ी होती है, तो संघ देशहित में हमेशा सबसे आगे खड़ा रहता है. देश की आजादी से पूर्व संघ के स्वयंसेवक क्रांतिकारियों के साथ खड़े रहे. संघ संस्थापक खुद असहयोग आंदोलन में जेल के अंदर रहे. आजादी के बाद भी संघ ने देशहित में अपना काम जारी रखा. रामकुमार जी दीनदयाल इंटर कॉलेज में आयोजित संघ शिक्षा वर्ग के समारोप कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि भारत में जम्मू कश्मीर का जो हिस्सा है, उसका श्रेय संघ के द्वितीय सरसंघचालक श्री गुरुजी को जाता है. उनके व तत्कालीन गृहमंत्री सरदार पटेल की मेहनत के कारण ही हम भूभाग को बचा सके. तत्पश्चात गोवा मुक्ति आंदोलन में भी संघ के स्वयंसेवकों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. उन्होंने कहा कि चीन युद्ध के समय देश के अंदर व सीमाओं पर सैनिकों की सहायता के लिए स्वयंसेवक तत्परता के साथ खड़े थे. इसी से प्रभावित देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री पं जवाहर लाल नेहरू ने वर्ष 1963 में गणतंत्र दिवस की परेड में भाग लेने के लिए संघ के स्वयंसेवकों को आमंत्रित किया था. रामकुमार जी ने कहा कि देश में जब भी कहीं प्राकृतिक आपदा आती है, संघ के स्वयंसेवक मदद पहुंचाने में हमेशा आगे रहते हैं. संघ की शाखा तथा प्रशिक्षण शिविरों में हम ऐसे ही स्वयंसेवकों को शारीरिक व बौद्धिक रुप से तैयार करते हैं. क्षेत्र कार्यवाह

संघ शिक्षा वर्ग कानपुर

संघ शिक्षा वर्ग कानपुर

रामकुमार जी ने कहा कि देश के लिए काम करने वाले भी राष्ट्रीय समाज का अंग हैं. वे किसी भी सम्प्रदाय, जाति के हो सकते हैं. संघ के लिए रहीम, रसखान, छागला, डॉ. अब्दुल कलाम जैसे सभी राष्ट्रवादी लोग महान हैं.संबोधन से पूर्व प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने वाले शिक्षार्थियों ने शारीरिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया. कार्यक्रम में क्षेत्र प्रचारक शिव कुमार जी, क्षेत्रीय सेवा प्रमुख नवल किशोर जी, सहित अन्य गणमान्यजन उपस्थित थे.

समारोप कार्यक्रम में सह सरकार्यवाह सुरेश जी सोनी को भाग लेना था, लेकिन शुक्रवार दोपहर अचानक स्वास्थ्य खराब होने के कारण कार्यक्रम में नहीं आ सके, सह सरकार्यवाह जी को सीने में दर्द की शिकायत हुई थी. जिसके बाद उन्हें कार्डियोलॉजी विभाग में भर्ती करवाया गया. चिकित्सकों ने बताया कि हार्ट अटैक हुआ था, 72 घंटे निगरानी में रखा गया था. स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है, सोमवार को उन्हें एयर एंबुलेंस के माध्यम से दिल्ली लाया गया है.

संघ शिक्षा वर्ग कानपुर

संघ शिक्षा वर्ग कानपुर

संघ शिक्षा वर्ग कानपुर

संघ शिक्षा वर्ग कानपुर

 

About The Author

Number of Entries : 3577

Comments (1)

  • indra vidya vachaspati tiwari

    संघ के बारे में फैली भ्रान्तियों को दूर करने के लिए क्या और सघन संघ की जरूरत नहीं है. आज जबकि समाज में भाजपा के बारे में ज्यादा जानकारियां मिल रही हैं, किन्तु जनता का ध्यान संघकार्य की ओर लाने के लिए क्या संघ के पास इस तरह की योजनाएं नहीं हैं, जिनसे जन संपर्क द्वारा जनता को भाजपा और संघ के अंतर को समझा कर संघ कार्य के निकट लाया जाये, आज इसकी जरूरत ज्यादा है।

    Reply

Leave a Comment

Scroll to top