करंट टॉपिक्स

संवेदना और सेवा से समाज में परिवर्तन आयेगा – अशोक बेरी

Spread the love

सेवा भारती ने किया चलचिकित्सा वाहन का लोकार्पण

आगरा. जो कष्ट और अभावों में है, उनके प्रति संवेदना का भाव जगाकर सेवा करने से समाज जीवन में सार्थक परिवर्तन होगा. संवेदना से युक्त लोग खड़े हों. इसके लिये सज्जन शक्ति को जगाना होगा. यह देश की बहुत बड़ी सेवा होगी. उक्त विचार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की केन्द्रीय कार्यकारिणी के सदस्य श्री अशोक बेरी ने सेवा भारती द्वारा 14 जनवरी को चल चिकित्सा सेवा वाहन के लोकार्पण अवसर पर व्यक्त किये. उन्होंने कहा कि जो रोगी कष्ट में है और उनका चिकित्सा केन्द्र तक जाना सम्भव नहीं है ऐसी अभावग्रस्त सेवा बस्ती में चल चिकित्सा सेवा का काफी महत्व है. संघ के स्वयंसेवक स्वयं एवं परिवार में सेवा भाव निर्माण करें.

श्री अशोक बेरी ने चल चिकित्सा वाहन का नारियल तोड़कर लोकार्पण किया. यह सेवा भारती की आरोग्य भारती शाखा के देखरेख में संचालित होगी. इस अवसर पर मानव संसाधन राज्य मंत्री श्री रामशंकर कठेरिया ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रयास से सम्पूर्ण देश में सेवा कार्यों को गति दी जा रही है. सेवा से समाज में समरसता आयेगी और देश मजबूत होगा. सरकार की ओर से असमानता, गरीबी एवं पिछड़ेपन को दूर करने के लिये कई योजनाएँ आएँगी.

लोकार्पण कार्यक्रम की अध्यक्षता यूको बैंक से सेवा निवृत उपमहाप्रबंधक श्री गोपीलाल जी ने की. कार्यक्रम का संचालन सेवाभारती के प्रांतीय सहमंत्री श्री अशोक शर्मा एवं महानगर सहमंत्री श्री हरीओम ने किया. मंचासीन महानुभावों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महानगर संघचालक श्री विजय गोयल, ब्रज प्रांत प्रचारक श्री दिनेश जी एवं सेवाभारती के महानगर अध्यक्ष श्री रामकृपाल कुमार. सेवा भारती के प्रदेश मंत्री श्री सूर्यनारायण मिश्र ने सेवा कार्य वृत्त प्रस्तुत किया. क्षेत्र सेवा प्रमुख श्री गंगाराम जी ने आगरा की 225 सेवा बस्तियों में गति प्रदान करने हेतु कई योजनाएँ प्रस्तुत की. कार्यक्रम का संयोजन महानगर मंत्री श्री जगमोहन गुप्ता ने किया.

लोकार्पण समारोह में सामाजिक, राजनैतिक नेताओं के अतिरिक्त भारी संख्या में सेवाभावी महानुभाव उपस्थित थे. समापन के पश्चात सामूहिक खिचड़ी भोज दिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *