करंट टॉपिक्स

अंग्रेजी ला रही रिश्तों में दूरी : केतकर

Spread the love

Prafful Ketkar ji-देहरादून (विसंकें). विश्व संवाद केन्द्र में आज विद्योत्तमा विचार मंच की ओर से अंग्रेजी भाषा तथा अंग्रेजी पत्रकारिता विषय पर  विचार गोष्ठी का अयोजन किया गया. अंग्रेजी समाचार पत्रिका साप्ताहिक ऑर्गनाइजर के सम्पादक प्रफुल्ल केतकर ने बतौर मुख्यवक्ता गोष्ठी को संबोधित किया.

श्री प्रफुल्ल केतकर ने गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि अग्रेंजी में एक शब्द अंकल है, जिसका मतलब चाचा, मामा, आदि है. अंग्रेजी शब्द बोलने का मतलब है कि हम अन्य रिश्तों से दूर हो रहें है. इसलिये अंग्रेजी में भी चाचा, मामा बोलना उचित है.

श्री केतकर ने लेफ्ट और राइट शब्द का जिक्र करते हुए कहा कि लेफ्ट शब्द की उत्पत्ति 1791 में फ्रांसीसी क्रांति के समय हुयी थी. क्रांति के विरोधियों को सदन में बायीं ओर बैठाया गया और इन्हें लेफ्ट कहा गया. राइट का मतलब था राजा या व्यवस्था के समर्थक और इन्हें दायीं ओर बैठाया गया.

pracharvibhag-आयोजित गोष्ठी को मंचासीन अतिथि डॉ. श्रीमती गीता खन्ना, आयुषी केतकर ने भी संबोधित किया. इस विचार गोष्ठी का संचालन श्रीमती रीता गोयल ने किया. इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महानगर संघचाल गोपाल कृष्ण मित्तल, डां. रश्मि रावत त्यागी, सुनिता मित्तल वं विनोद उनियाल की उपस्थिति उल्लेखनीय थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.