करंट टॉपिक्स

अनूठा पंपिंग मॉडल पहाड़ के बिजलीविहीन गांवों में पहुंचायेगा पानी

Spread the love

श्रीनगर (विसंके उत्तराखंड). इंटर कॉलेज ढामकेश्वर, श्रीनगर (गढ़वाल) की छात्रा शिवांगी का नूठा पंपिंग मॉडल पहाड़ के बिजलीविहीन गांवों में पानी पहुंचायेगा. ये मॉडल परीक्षण के दौरान 160 फुट की ऊंचाई तक पानी पहुंचाने में सफल हुआ है. दसवीं की छात्रा शिवांगी के इस मॉडल का चयन राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव के लिये किया गया है.

इस पंपिंग मॉडल में बिना बिजली व ईंधन के काफी ऊंचाई तक पानी आराम से पहुंचाया जा सकता है. या भौतिक विज्ञान के पास्कल सिद्धांत पर आधारित है. इसमें बड़ी टंकी को 50-60 फुट गहरे कुयें में डाला जायेगा. टंकी में लगे प्रेशर पंप से पानी को आराम से लगभग दो हजार फुट तक की ऊंचाई तक पहुंचाया जा सकता है.

पंप को हाथ व पांव दोनों से चलाया जा सकता है. बड़े स्तर पर प्रेशर पंप के पैडल को पानी की धार से भी चलाया जा सकता है. शिवानी के इस मॉडल को राज्य शैक्षिक अनुसंधान की ओर से आयोजित 10वें विज्ञान महोत्सव में राज्य स्तर पर व्दितीय स्थान प्राप्त हो चुका है. अब यह मॉडल वर्ष 2015 में आयोजित राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव में प्रदर्शित किया जायेगा. विज्ञान अध्यापक आशीष रावत ने बताया कि मॉडल के राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित होने पर इसका उपयोग सही दिशा में हो पायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.