करंट टॉपिक्स

आगरा में युवा संकल्प शिविर का शुभारम्भ

Spread the love

आगरा. राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ ब्रजप्रान्त के तत्वाधान में आयोजित युवा संकल्प शिविर एक नवंबर को सांयकाल आस्था सिटी स्थित पं दीनदयाल उपाध्याय परिसर में विधिवत प्रारम्भ हो गया. शिविर के प्रशिक्षण वर्ग के उद्घाटन के अवसर पर क्षेत्र प्रचारक श्री आलोक जी ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि अब कम्प्यूटर का युग है. हम किसी भी विद्वान के विचार यूट्यूब पर देख सकते हैं, पर सामूहिकता का आनन्द साथ-साथ रहकर और साथ-साथ भोजन करके व नाना-विधि कार्यक्रमों के द्वारा ही प्राप्त कर सकते हैं. संगठन की रीति-नीति सिद्धान्त आदि का ज्ञान तो पुस्तकों से भी प्राप्त किया जा सकता हैं, लेकिन संगठन शक्ति की अनुभूति इस प्रकार के शिविरों से ही हृदयंगम होती है.

उन्होंने कहा कि सामूहिक व्यायाम तथा अभ्यास से ही सामूहिक शक्ति की सहज अनुभूति सम्भव है. यही इस शिविर का प्रमुख उद्देश्य है. राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ की अनुशासन व आत्मीयता के लिये प्रसिद्धि जग जाहिर है. अनुशासन व आत्मीयता का पाठ अभ्यास और साथ- साथ दैनिक क्रियाकलाप द्वारा ही सीखा जा सकता है.

उन्होंने कहा देश भक्ति का व्यवाहारिक ज्ञान भी इसी से मिलता है. जैसे पंक्तिबद्ध होकर रेल टिकट लेना, यातायात के नियमों का पालन करना, बिजली पानी का दुरुपयोग रोकना, कूड़े को यथा स्थान डालना आदि.  मंचासीन अधिकारियों में प्रमुख रूप से शिविर अधिकारी डॉक्टर दुर्ग सिंह चौहान थे. क्षेत्र संघचालक डॉक्टर दर्शन लाल अरोड़ा ने दीप प्रज्ज्वलित किया. इस अवसर पर मंचासीन थे प्रान्त सह संघचालक चन्द्रपाल तिवारी. उद्घाटन सत्र में प्रमुख रूप से प्रान्त कार्यवाह राजपाल सिंह, सह प्रान्त कार्यवाह सुभाष वोहरा, प्रान्त प्रचारक दिनेश जी एवं क्षेत्र कार्यवाह मनवीर सिंह, एवं क्षे़त्र प्रचारक प्रमुख कृष्णचंद्र आदि उपस्थित थे.  शिविर में नगर के अनेक गणमान्य नागरिकों ने भाग लिया.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.