करंट टॉपिक्स

आगरा में युवा संकल्प शिविर 1 नवम्बर से

Spread the love

Yuva Sankalp Shivir-Agra-Nov 2014आगरा. युवाओं में सेवा समरसता एवं समाज के प्रति कर्तव्यबोध को जगाने हेतु आगामी 1, 2, 3 नवम्बर 2014 को आस्था सिटी मथुरा रोड, रुनकता आगरा में महाविद्यालयीन विद्यार्थियों का ‘युवा संकल्प शिविर’ का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें देश की अनेक विद्याओं से परिपूर्ण महान विभूतियों द्वारा विभिन्न सत्रों में योग्य प्रशिक्षण दिया जायेगा. जिससे वे समाज के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान कर सकें. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ब्रज प्रांत के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय इस शिविर में करीब 30 हजार छात्रों, शिक्षकों एवं शोध विद्यार्थियों से सम्पर्क किया जा रहा है जिनमें से केवल 5100 छात्रों को ही शिविर में लाना निश्चित हुआ है. इसके लिये पंजीयनों का प्रारम्भ किया जा चुका है. यह जानकारी 15 सितम्बर को आयोजित पत्रकार वार्ता में ब्रज प्रांत कार्यालय ‘माधव भवन’ आगरा में दी गई.

Yuva Sankalp Shivir-Agraब्रज प्रान्त के प्रांत प्रचारक श्री दिनेश जी, प्रान्त के प्रान्त विद्यार्थी प्रमुख श्री पदम सिंह एवं प्रान्त सह कार्यवाहक श्री सुभाष वोहरा ने पत्रकार वार्ता में विस्तृत जानकारी दी और बताया कि प्रांत के प्रत्येक जिले में विद्यार्थियों के बैठकें एवं सम्मलेन आयोजित हो रहे हैं. विद्यार्थियों और युवाओं में संघ की वास्तविक छवि जानने की उत्सुकता है. उनमें संघ का विचार और संघ क्या है, जानने को मिलेगा.

अनुशासन, परस्पर व्यवहार, व्यक्तिगत एवं राष्ट्रीय चरित्र का समावेश, समाज के प्रति कर्तव्य व ध्येय निष्ठा तथा जीवन मूल्यों के प्रति भाव जगाने का शिविर में प्रयास किया जायेगा. आज का युवा स्वयं की प्रेरणा से देश, समाज के लिये कार्य करने में सक्षम हो तथा समाज के प्रति सेवा और समरसता का भाव जगाने का प्रशिक्षण दिया जायेगा. शिविर में संगठन का एक वृहद् स्वरूप दिखाई देगा. स्नेह, आत्मीयता से एक साथ कार्य करने का अभ्यास कराया जायेगा. यह युवा संकल्प शिविर है जिसमें आह्वाहन किया जायेगा कि वे समाज और राष्ट्र के प्रति अपने अमूल्य जीवन का समय समर्पण भाव से करें.

शिविर में अनेक कार्यक्रमों तथा प्रदर्शनी का आयोजन किया है जिससे युवाओं में वैचारिक अधिष्ठान का ज्ञान होगा. संघ के विभिन्न संगठनों के कार्यों की जानकारी मिलेगी. जिससे वे समाज के प्रति अपने जीवन मूल्यों को जान सकेंगे.

विशेष बात यह है कि पूरे समय शिविर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के परमपूज्य संघचालक डा. मोहन भागवत जी का सानिध्य प्राप्त होगा. शिविर में भाग लेने वाले सभी युवा अपना किराया शुल्क और अपना गणवेश लायेंगे.

पत्रकार वार्ता में बताया कि इन तीन दिनों के विभिन्न सत्रों में युवाओं में स्वदेशी, पत्रकारिता, सुरक्षा, पर्यावरण, ग्राम्य विकास आदि विषयों पर चर्चा एवं प्रशिक्षण की योजना है जिसमें युवाओं के कला कौशल को निखारने हेतु अनेक विधाओं के प्रशिक्षण हेतु चाणक्य सीरियल के निर्माता डा. चन्द्र प्रकाश द्विवेदी, अंतर्राष्ट्रीय चित्रकार बाबा सत्यनारायण मौर्य, पूर्व राष्ट्रपति डा. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम, सुपर फिफ्टी के संचालक आनन्द कुमार जी, दिव्य प्रेम सेवा मिशन के श्री आशीष गौतम, वनवासी क्षेत्र में सेवा हेतु समर्पित अशोक भगत जी, पं. दीनदयाल शोध संस्थान के निदेशक श्री तरुण विजय, स्वदेशी जागरण के राष्ट्रीय संयोजक श्री अरुण ओझा, पर्यावरण के क्षेत्र में कार्य करने वाले समीर जी एवं भगत जी एवं आर्थिक मामलों के जानकार बजरंग लाल जी जैसे विद्वान, समाज सेवी युवाओं के मध्य सुलभ रहेंगे.

पत्रकार वार्ता के अवसर पर राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के ब्रज प्रांत संपर्क प्रमुख श्री अशोक कुलश्रेष्ठ, प्रातं प्रचार प्रमुख शिवेन्द्र जी, प्रांत कार्यालय प्रमुख श्री कीर्ति जी, विभाग प्रचारक श्री हरिशंकर जी, विभाग कार्यवाह श्री केशव जी, महानगर प्रचार प्रमुख श्री मनमोहन निरंकारी उपस्थित थे. शिविर के प्रचार प्रमुख श्री वीरेन्द्र वार्ष्णेय ने अतिथियों का परिचय कराया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.