करंट टॉपिक्स

इंडिया हेल्थ लाइन इंदौर में भी शुरू

Spread the love

इंदौर. जाने माने कैंसर सर्जन, इंडिया हेल्थ लाइन के राष्ट्रीय अध्यक्ष और विश्व हिन्दू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्याध्यक्ष डॉ प्रवीण तोगडि़या ने 18 जुलाई को इंडिया हेल्थ लाइन का यहां उद्घाटन किया.

उन्होंने कहा कि अब आम आदमी के लिये इंडिया हेल्थ लाइन भारत के आरोग्य की अमृत धारा के रूप में आयी है.  इंडिया हेल्थ लाइन के राष्ट्रीय कॉल सेंटर पर एक कॉल करने से आम लोगों के लिये  स्पेशालिस्ट डॉक्टर की अपॉइंटमेंट ली जायेगी.

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि इंडिया हेल्थ लाइन द्वारा समाज की सेवा हेतु आम लोग भी जुड़ सकते हैं.  इंडिया हेल्थ लाइन के ‘हेल्थ एम्बेसेडर’ बनकर! इस के लिये वैद्यकीय ज्ञान जरुरी नहीं; मन में सेवाभाव और हृदय में करुणा हो ! हाउसिंग सोसाइटीज में जाकर आम लोगों का ब्लड प्रेशर, खून में हीमोग्लोबिन (जिस के कमी से एनीमिया होता है ), वजन आदि जी जाँच हेल्थ एम्बेसेडर करते हैं.  दिल्ली में अभी उन को प्रशिक्षण भी दिया गया है. युवाओं को इस कार्य में आगे आना चाहिये.  रविवार को बस, 3 -4 घंटें इस सेवा हेतु देना कोई कठीन नहीं; नये लोगों से परिचय और सेवा का आनंद भी मिलेगा.  कॉल सेंटर, रुग्ण और स्पेशालिस्ट डॉक्टर्स इन के साथ समन्वय का भी कार्य हेल्थ एम्बेसेडर कर सकते हैं.

इंडिया हेल्थ लाइन ने मोबाइल एप भी शुरू किया है – Blood 4 India – किसी भी स्मार्ट फोन में इस पर पंजीकरण कर सकते हैं. रक्तदान का पुण्य और इमरजेंसी में रक्त भी मिलेगा! हजारों लोगों ने अब तक इस पर पंजीकरण किया है.  इस एप की लिंक आगे अंत में दी है. कॉलेज में युवा ग्रुप्स में इस को डाउनलोड कर पंजीकरण कर सकते हैं.

इंडिया हेल्थ लाईन कॉल सेंटर नंबर नं. 18602333666

ईमेल : www.indiahealth@gmail.com

डॉ तोगड़िया जी ने चोइथराम नेत्रालय की प्रशंसा करते हुए कहा कि गरीबों के नेत्र के ऑपरेशन उन्हें और उन के रिश्तेदारों को सम्मान देकर यह नेत्रालय मुफ्त में कर रहा है, ऐसे और लोग आगे आयें.  उन्होंने भगवती महिला मंडल के समाजसेवा की भी सराहना की.

Leave a Reply

Your email address will not be published.