करंट टॉपिक्स

ई मेल का आविष्‍कारक वीए शिवा अय्यदुरई भारतीय मूल का

Spread the love

Shiva ayyaduraiवाशिंगटन. ईमेल के आविष्कार को 32 साल पूरे हो गये हैं. क्या आप जानते हैं इसका आविष्कार किसने किया. हम आपको बताते हैं तेजी से संदेश पहुंचाने वाली इस प्रणाली का आविष्कार करने वाले भारतीय अमेरिकी वी.ए. शिवा अय्यदुरई थे.

14 साल की कम उम्र में ही उन्होंने इस संदेश प्रणाली का आविष्कार कर लिया था. वे मुंबई एक तमिल परिवार में जन्मे थे. सात वर्ष की आयु में वह अपने परिवार के साथ अमेरिका चले गये.

वर्ष 1978 में अय्यदुरई ने कंप्यूटर प्रोग्राम तैयार किया जिसे ‘ईमेल’ कहा गया. इसमें इनबॉक्स, आउटबॉक्स, फोल्डर्स, मेमो, अटैचमेंट्स आदि सभी कुछ था.

आज ये फीचर हर ईमेल सिस्टम के हिस्से हैं. अमेरिकी सरकार ने 30 अगस्त 1982 को अय्यदुरई को आधिकारिक रुप से ईमेल की खोज करने वाले के रुप में मान्यता दी और 1978 की उनकी खोज के लिये पहला अमेरिकी कॉपीराइट दिया. उस समय साफ्टवेयर खोज की सुरक्षा के लिये कॉपीराइट ही एकमात्र तरीका था.

हफ्फिंगटन पोस्ट के अनुसार एर्पानेट, एमआईटी या सेना जैसे बडे संस्थानों ने ईमेल की खोज नहीं की. इस प्रकार के संस्थानों का मानना था कि इस प्रकार की प्रणाली तैयार करना मुश्किल है.

14 वर्ष की आयु में उन्होंने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के अध्ययन के लिये न्यूयार्क विश्वविद्यालय के कोरैंट इंस्टीट्यूट ऑफ मैथेमैटिकल साइसेंज में विशेष ‘समर’ कार्यक्रम में हिस्सा लिया. बाद में स्नातक के लिये न्यूजर्सी सिथत लिविंगस्टन हाई स्कूल गये. हाई स्कूल में पढाई करने के साथ उन्होंने न्यू जर्सी में यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसीन एंड डेनटिस्टरी में रिसर्च फेलो के रुप में काम भी किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.