करंट टॉपिक्स

कोरोना के खिलाफ जंग – सेना ने शुरू किया ऑपरेशन नमस्ते

Spread the love

नई दिल्ली. देश में कोरोना के खिलाफ जंग में भारतीय सेना ने भी गति तेज करने का निर्णय लिया है. भारतीय सेना इस महामारी से निपटने के लिए ‘ऑपरेशन नमस्ते’ प्रारंभ करने जा रही है. ऑपरेशन की जानकारी देते हुए सेना प्रमुख एमएस नरवणे ने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए सेना ने कुल आठ क्वारंटाइन केंद्र स्थापित किए हैं. सेना की ओर से हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया गया है. इसके लिए सेना के साउर्थन कमांड, ईस्टर्न कमांड, वेस्टर्न कमांड, सेंट्रल कमांड, नॉदर्न कमांड, साउथ वेस्टर्न कमांड और दिल्ली हेडक्वॉर्टर में कोरोना हेल्प लाइन सेंटर्स बनाए गए हैं. इसके जरिए कोरोना वायरस की चपेट में आए लोगों की मदद की जाएगी. साथ ही, आम नागरिकों को इस संकट से जुड़ी जानकारियां भी दी जाएंगी.

ऑपरेशन नमस्ते की घोषणा करते हुए सेना प्रमुख ने कहा कि अतीत के सभी अभियानों को हमारी सेना ने सफलतापूर्वक अंजाम दिया है और ऑपरेशन नमस्ते को भी सफलतापूर्वक अंजाम दिया जाएगा. कोरोना वायरस के खिलाफ इस लड़ाई में सरकार और नागरिकों की मदद करना हमारी जिम्मेदारी है. एक सेना प्रमुख के रूप में यह मेरी प्राथमिकता है कि मैं अपने जवानों को सुरक्षित और फिट रखूं. हम अपने कर्तव्यों को पूरा तभी कर सकते हैं, जब हम खुद से सुरक्षित हों.

परिचालन कारणों से भारतीय सेना सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर सकती. इसलिए, देश की रक्षा के लिए हमें खुद को सुरक्षित और फिट रखना बेहद महत्वपूर्ण है. इसे ध्यान में रखते हुए कुछ सलाह दी गई है, जिनका पालन किया जाना चाहिए. जवानों को आश्वासन देते हुए सेना प्रमुख ने कहा कि आप अपने करीबी लोगों की चिंता न करें क्योंकि सेना उनकी अच्छी देखभाल कर रही है.

देश में कोरोना वायरस के कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 724 पर पहुंच गया है. इसमें से 17 की मौत हो चुकी है, जबकि 66 लोग ठीक हो चुके हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र में 4 लोगों की मौत हुई है, वहीं गुजरात में भी तीन लोगों की जान गई है. कर्नाटक में कोरोना वायरस के कारण अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि मध्‍य प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्‍ली, पश्‍चिम बंगाल, जम्‍मू कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक मौत हुई है.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *