करंट टॉपिक्स

खराब मौसम के कारण चारधाम यात्रा रुकी

Spread the love

chardhamदेहरादून. उत्‍तराखंड में खराब मौसम की वजह से चार धाम यात्रा पर संकट के बादल छा गये हैं. जानकारी के अनुसार खराब मौसम और भारी बारिश के चलते चार धाम यात्रा को रोक दिया गया है. बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा को प्रशासन ने रोक दिया है. उत्‍तराखंड में अगले दो दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

उल्लेखनीय है कि 15 जुलाई की रात से उत्‍तराखंड में भारी बारिश हो रही है. अलकनंदा और मंदाकिनी नदी खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं. केदारनाथ के रास्‍ते में मंदाकिनी नदी का जलस्‍तर काफी बढ़ गया है. कुछ इलाकों के लोगों ने खतरे को देखते हुए अपना घर छोड़ दिया है. वहीं, बारिश की वजह से कई जगहों पर लोग फंसे हुये हैं. भूस्‍खलन और भारी बारिश के चलते कई जगहों पर श्रद्धालु फंसे हुये हैं.

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में उत्तराखंड में कई जगहों पर भारी बारिश का अनुमान लगाया है जिसे लेकर राज्य में अलर्ट जारी कर दिया गया. पिछले साल भीषण प्राकृतिक आपदा की मार झेल चुके उत्तराखंड में मौसम विभाग की चेतावनी के दृष्टिगत प्रशासनिक अमला चौकस हो गया है. पिछले वर्ष चार धाम यात्रा के दौरान हजारों श्रद्धालुओं की बाढ़ की चपेट में आ जाने से मृत्यु हो गई थी. इसी कारण प्रशासन ने श्रद्धालुओं को मौसम को लेकर चौकस रहने को कहा है. अधिकारियों ने बताया कि राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने मौसम विभाग की चेतावनी के अनुरूप हिमालयी क्षेत्र में स्थित केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री तीर्थस्थलों पर जाने वाले श्रद्धालुओं से तैयार रहने को कहा है. उन्हें मौसम से जुड़ी ताजा जानकारियां उपलब्ध कराई जा रहीं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.