करंट टॉपिक्स

जम्मू-कश्मीर की सहायतार्थ स्वयंसेवकों द्वारा धन संग्रह

Spread the love

J-K prakritik apda sahayatarthमेरठ. जम्मू-कश्मीर में आयी भयावह बाढ़ में पीड़ितों की सहायता के लिये राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आगे आया है. संघ के स्वयंसेवक पूरे देश में इस हेतु धन व सहायता सामग्री का संकलन कर रहे हैं. मेरठ में तीन दिवसीय धन संग्रह अभियान 15 सितंबर को पूर्ण हो गया. अंतिम दिन स्वयंसेवकों की सौ टोलियों ने महानगर में पूरे दिन धन एवं सहायता सामग्री संकलित की.

विश्व संवाद केन्द्र पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में प्रांत संघचालक सूर्यप्रकाश टोंक ने बताया कि संघ द्वारा प्रेरित ‘सेवा भारती’ नामक सेवा संगठन जम्मू-कश्मीर में बाढ़ के प्रथम दिन से सक्रिय है. जम्मू व श्रीनगर में सेवा केन्द्र बनाकर कार्यकर्ता लोगों को राहत पहुंचा रहे हैं. पूरे भारत से इस सेवा अभियान को सहायता भेजी जा रही है. मेरठ में संकलित धन एवं सामग्री भी उन्हें भेजा जा रहा है.

p-1श्री टोंक जो राष्ट्रीय सेवा भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं, ने कहा कि पूर्व सरसंघचालक बाला साहब देवरस के कथनानुसार समाज पर अकस्मात आये संकटों-विपदाओं में संघ त्वरित व निरपेक्ष सहायता का आशा केन्द्र है. निरपेक्ष सहायता का अर्थ- पंथ-मत-जाति-भाषा आदि के भेदभाव से निरपेक्ष होकर सबकी सहायता करना है. जम्मू-कश्मीर को आज ऐसी ही सहायता की आवश्यकता है. उन्होंने बताया कि 2013 में उत्तराखंड में भी संघ व सेवा भारती ने इसी प्रकार त्वरित तथा निरपेक्ष सहायता प्रदान की थी.

संवाददाता सम्मेलन में महानगर संघचालक विनोद भारतीय तथा संघ के प्रान्त प्रचार प्रमुख अजय मित्तल भी उपस्थित थे.

p-2

 

 

 

 

 

p-3

 

 

 

 

 

p-4

 

 

 

 

 

p-6

Leave a Reply

Your email address will not be published.