करंट टॉपिक्स

दिल्ली में जन्मे सुजीत चौधरी बने अमेरिकी लॉ स्कूल के डीन

Spread the love

वाशिंगटन. एक बार फिर भारतीय प्रतिभा को गौरवपूर्ण स्थान प्राप्त हुआ है. दिल्ली में जन्मे व टोरंटो में पले-बढ़े सुजीत चौधरी अमेरिका के शीर्ष विधि कॉलेज यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के स्कूल ऑफ लॉ के पहले भारतीय डीन बन गये. वह तुलनात्मक संवैधानिक कानून के विशेषज्ञ हैं.44 वर्षीय चौधरी न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ लॉ के प्रोफेसर व इसके सेंटर फॉर कांस्टीट्यूशनल ट्रॉन्जिशन के संस्थापक हैं.

Sujit Chaudhary

बर्कले स्थित कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ लॉ के 12वें डीन के तौर पर उनका पांच साल का कार्यकाल सोमवार को शुरू हुआ. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया बर्कले के एग्जीक्यूटिव वाइस चांसलर क्लाउड स्टील ने एक बयान में कहा कि चौधरी एक प्रतिभाशाली स्कॉलर, प्रोफेसर व सलाहकार हैं.

वह कानूनी पेशे में तेज बदलाव के दौर में विचारों के साथ नेतृत्व और प्रेरित करेंगे. बर्कले लॉ स्कूल की वार्षिक पत्रिका को दिए साक्षात्कार में चौधरी ने अपनी नये दायित्व को जीवनभर का अवसर बताया. वह संयुक्त राष्ट्र के मेडिएशन रोस्टर हैं. उन्होंने विश्व बैंक में सलाहकार के तौर पर भी काम किया. चौधरी ने मिस्र जार्डन, लीबिया, ट्यूनिशिया, नेपाल व श्रीलंका में संवैधानिक बदलाव में विशेषज्ञ की भूमिका निभाई.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.