करंट टॉपिक्स

दिल्ली में रहने वाले छात्रों के लिए ‘युवा’ ने शुरू की हेल्पलाइन

Spread the love

नई दिल्ली.  युवा (यूथ यूनाईटेड फॉर विज़न एंड एक्शन) ने छात्रों के लिए हेल्पलाइन सेवा शुरू की है. कोरोना संक्रमण के चलते देश व्यापी लॉकडॉउन के बाद देश की राजधानी दिल्ली में हजारों छात्र भी जहां के तहां फंस गए हैं. दिल्ली में लाखों छात्र अध्ययन करते है. प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारियों के लिए भी लाखों छात्र राजधानी के विभिन्न क्षेत्रों में रहते हैं. दिल्ली यूनीवर्सिटी, जवाहर लाल नेहरू यूनीवर्सिटी, जामिया यूनिवर्सिटी, अंबेडकर विश्वविद्यालय, आईआईटी और दूसरे शिक्षा संस्थानों में अध्ययनरत हैं. साथ ही मुखर्जी नगर, करोलबाग, सत्यनिकेतन और राजेन्द्र नगर जैसे इलाकों में पीजी और निजी हॉस्टल्स में रहते हैं. बहुत से छात्रों के पास दिल्ली का कोई पहचान पत्र भी नहीं है, ऐसे में उन्हें घर से बाहर निकलने में बहुत परेशानी हो रही है. ऐसे छात्रों की समस्याओं को देखते हुए युवा (यूथ यूनाईटेड फॉर विज़न एंड एक्शन) ने छात्रों के लिए पहल की है.

राजधानी के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले छात्रों के लिए युवा ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. हेल्पलाइन नंबर 8800868686 जारी होते ही सैकड़ों छात्रों ने फोन कर अपनी-अपनी समस्या बताई और मदद के लिए आग्रह किया. युवा के दिल्ली प्रदेश संयोजक रजनीश ने बताया कि अधिकांश छात्रों के सामने भोजन की समस्या थी. क्योंकि लॉकडॉउन के बाद हॉस्टल के कुक और दूसरे कर्मचारी घर चले गए थे और खाना बनाने की सामग्री भी नहीं बची थी. ऐसे में युवा द्वारा जारी हेल्पलाइन ने लॉकडॉउन में फंसे छात्रों के लिए संजीवनी का काम किया. रजनीश बताते हैं कि उन्होंने दिल्ली को 30 भागों में बांट कर छात्रों की मदद के लिए कोऑर्डिनेशन का काम शुरू कर किया है. युवा से जुड़े कार्यकर्ता छात्रों की मांग पर उन्हें भोजन, नाश्ता, पानी, दवाईयां, नगदी, राशन सामग्री और गैस के सिलेंडर जैसी वस्तुओं की आपूर्ति कर रहे हैं.

स्वास्थ्य संबंधी परामर्श के लिए हेलपलाइन नंबर

संकट की घड़ी में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कई प्रकल्पों ने अपने स्वयंसेवकों को लोगों की सेवा के लिए लगाया है. और कई हेल्पलाइन नंबर जारी किए है, जिनमें पूर्वोत्तर के लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर 9650530531, दिव्यांग लोगों की मदद के लिए 1800111090 हेल्पलाइन नंबर और कोरोना संक्रमण की जानकारी देने के लिए  8010066066 हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. राजधानी दिल्ली के लोग हेल्पलाइन नंबरों पर फोन कर मदद प्राप्त कर सकते हैं.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *