करंट टॉपिक्स


Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/sandvskbhar21/public_html/wp-content/themes/newsreaders/assets/lib/breadcrumbs/breadcrumbs.php on line 252

देश में जिला केंद्रों पर आदर्श विद्यालय स्थापित करेगी विद्या भारती

Spread the love

उदयपुर. उदयपुर के विद्या निकेतन विद्यालय में चल रही विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान की तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक के दूसरे दिन शनिवार को देश की शिक्षा व्यवस्था में गुणवत्ता विकास, सूचना एवं संचार की नवीनतम तकनीकों का प्रयोग कर शिक्षा के क्षेत्र में नवाचारी प्रयोग पर मंथन सहित भारत सरकार द्वारा प्रस्तुत नई शिक्षा नीति के प्रारूप पर भी चर्चा हुई.

उपस्थित विद्वातजनों ने न केवल विद्या भारती से संबद्ध विद्यालयों तक सीमित रहकर, अपितु संपूर्ण शिक्षा जगत में स्तर उन्नयन पर विचार करने और उसमें विद्या भारती की रचनात्मक भूमिका सुनिश्चित करने का विचार रखा. विद्या भारती के कार्य विस्तार और विकास की दृष्टि से जिला केंद्रों पर एक मॉडल विद्यालय स्थापित करने का निर्णय किया गया. यह मॉडल विद्यालय न केवल आवश्यक संसाधनों से युक्त होगा, बल्कि उच्च शैक्षिक स्तर वाला होगा.

अखिल भारतीय महामंत्री श्रीराम आरावकर ने बताया कि शिक्षा क्षेत्र के विद्वतजनों से संपर्क कर उनसे शैक्षिक मार्गदर्शन लेने, शिक्षा शोध के कार्यक्रमों को गति देने, शिक्षक प्रशिक्षण के कार्यक्रमों को प्रभावी व परिणामकारी बनाने तथा भाषा शिक्षण के उच्च मानकों को प्राप्त करने के संबंध में भी विस्तृत चर्चा की गई.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *