करंट टॉपिक्स

नव सृजन शिविर में मीडिया सेंटर का उद्घाटन

Spread the love

Chitr pradarshni ka udghatanहरिद्वार (मीडिया सेंटर). आज समाज में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है. आधुनिक तकनीक से आज समाज के हर क्षेत्र में मीडिया की पहुंच संभव है. इसलिये जरूरी है कि मीडिया भी अपना दायित्व समझे और समाज और देश के विकास में सकारात्मक भूमिका निभाये.

पतंजलि योगपीठ परिसर फेज टू हरिद्वार में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तीन दिवसीय नवसृजन शिविर परिसर में मीडिया सेंटर के उद्घाटन करते हुए यह आग्रह उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. महावीर अग्रवाल ने किया. उन्होंने कहा कि नवसृजन शिविर के माध्यम से समाज में एक सकारात्मक संदेश जायेगा. यहां दिये गये बौद्धिकों से युवाओं को अपनी संस्कृति और महापुरूषों को जानने और समझने का अवसर मिलेगा. शिविर में युवाओं को कई ऐसे विद्वानों का मार्गदर्शन मिलेगा जिन्होंने अपना अधिकांश समय समाज सेवा में व्यतीत किया है. उन्होंने कहा कि शिविर में बिताये गये पलों से युवाओं में नई ऊर्जा का संचार होगा और उनको अपने भविष्य की दिशा तय करने में मदद मिलेगी. उन्होंने युवाओं से शिविर का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आह्वान किया. कार्यक्रम में शिविराधिकारी बहादुर सिंह बिष्ट ने शिविर के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए युवाओं से महापुरूषों से सीख लेने और देश के विकास में योगदान देने का आह्वान किया.

इस अवसर पर संयुक्त क्षेत्र प्रचार प्रमुख कृपाशंकर जी ने कहा कि इस मीडिया सेंटर के माध्यम से नव सृजन शिविर की प्रत्येक गतिविधियों को समय-समय पर प्रसारित किया जायेगा. मीडिया सेंटर से प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारों के लिये समाचार संकलन और संप्रेषण की व्यवस्था की गयी है. उन्होंने कहा कि आज किसी भी क्षेत्र में मीडिया की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता. इसलिये इस क्षेत्र में काम करने वालों को अपने उत्तरदायित्व की गंभीरता समझनी जरूरी है. उन्होंने कहा कि राष्टीय स्वयंसेवक संघ समाज के हित में निःस्वार्थ भाव से काम करने वाला संगठन है. संघ का उद्देश्य युवाओं को संस्कारित कर देश के विकास में सहयोग के लिये प्रेरित करना है और लगातार इस दिशा में कार्य किया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.