करंट टॉपिक्स

परमवीर चक्र विजेता मेजर शैतान सिंह का भावपूर्ण स्मरण

Spread the love

Major Shaitan Singh Shaheedi divasफलोदी. परमवीर की स्मृतियों को जन-जन में बनाये रखने और उनकी प्रेरणा-ज्योति देशवासियों में जगाये रखने के उद्देश्य से संगलवार, 18 नवंबर को यहां सीमाजन कल्याण समिति फलोदी और पूर्व सैनिक सेवा परिषद जोधपुर के संयुक्त तत्वाधान में एक प्रभावी और प्रेरणादायी समारोह संपन्न हुआ.

जोधपुर के सांसद  श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, फलोदी के विधायक श्री पब्बाराम बिश्नोई, पूर्व सैनिक सेवा परिषद के जयपुर प्रान्त अध्यक्ष ब्रिगेडियर वी डी सिंह निर्वाण, सीमाजन कल्याण समिति राजस्थान के प्रदेश महा मंत्री बंशीलाल भाटी और स्थानीय जनता की उपस्थिति में शहीद सैनिकों के परिवारों और शौर्य चक्र, वीर चक्र सम्मानित योद्धाओं का और उनके परिवारों का सम्मान कर सभी लोग स्वयं को गौरवान्वित अनुभव कर रहे थे.

3राजकीय सीनियर सैकंडरी स्कूल में आयोजित इस समारोह में परमवीर चक्र विभूषित मेजर शैतानसिंह की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई. समारोह में फलौदी के अलावा बाप, लोहावट, शेरगढ़ से आये शहीद परिवारों को सम्मानित किया गया. मुख्य वक्ता पूर्व सैनिक सेवा परिषद जयपुर के अध्यक्ष ब्रिगेडियर बी डी सिंह निर्वाण ने कहा कि भारत की सेना बहुत मजबूत है, केवल इसके आधुनिकीकरण की आवश्यकता है. सीमा पर खतरे को देखते हुए आम जनता को भी सजग रहना होगा.

मुख्य अतिथि सांसद गजेंद्रसिंह शेखावत ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से आज के युवाओं को देश के शहीदों और सेना के बारे में जानकारी मिलती है. अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में विधायक मास्टर पब्बाराम विश्नोई ने युवा पीढ़ी से देश सेवा का आह्वान करते हुए कहा कि मेजर शैतानसिंह स्मारक बनाने के लिये अपनी ओर से हर संभव प्रयास करेंगे. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक श्यामसिंह ने कहा कि आज बहुत कम बच्चों को शहीदों के बारे में जानकारी होती है, लेकिन फिल्मी अभिनेताओं व अभिनेत्रियों के बारे में बच्चे पूरी जानकारी रखते हैं.

001इस अवसर पर परिषद की फलौदी कार्यकारिणी का गठन किया गया. गौरव सैनिक कैप्टन राणीदान सिंह को अध्यक्ष बनाया गया. कार्यक्रम संयोजक जयराम गज्जा थे. कार्यक्रम में कर्नल गुमानसिंह भाटी, कुंभसिंह पातावत, करणसिंह, कैप्टन हनुमान सिंह, जुगत सिंह करनोत, कैप्टन विजयसिंह, सूबेदार मेजर मेघा सिंह अमर सिंह आदि उपस्थित थे. मंच संचालन मदनसिंह ने किया. समारोह में शहीद परिवारों की वीरांगनाओं को सम्मानित किया गया. कैप्टन राणीदान सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया.

देणोक क्षेत्र के शैतानसिंह नगर में भी मंगलवार को परमवीर चक्र मेजर शैतानसिंह की पुण्यतिथि उनके पैतृक निवास स्थल हवेली में स्थित मंदिर परिसर में मनाई गई. जोधपुर से लोकसभा के सदस्य गजेंद्रसिंह शेखावत ने मेजर शैतान सिंह के देश रक्षार्थ कार्यों का स्मरण किया. इस मौके पर उपस्थित सभी युवाओं से देश की रक्षा का संकल्प कराया गया.

4संयोजक राजेंद्रसिंह भाटी ने बताया कि सुबह 10 बजे मेजर साहब के मंदिर में उसकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके श्रद्धांजलि अर्पित की गई. इस दौरान ब्रिगेडियर बी डी सिंह निर्वाण पूर्व सैनिक सेवा परिषद जयपुर अध्यक्ष ने मेजर साहब द्वारा चीनी सैनिकों से डटकर 1962 की लड़ाई में किए युद्ध की विस्तृत जानकारी दी गई. उन्होंने भारत-पाकिस्तान के बीच 1948, 65, 71 के युद्ध परिणामों को भी बताया.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.