करंट टॉपिक्स

परिवर्तन की चाह ने किया सत्ता परिवर्तन: राममाधव

Spread the love

जयपुर. विश्व संवाद केन्द्र एवं पाथेय कण संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में 18 मई को पिंकसिटी प्रेस क्लब में आयोजित महर्षि नारद जयंती एवं पत्रकार सम्मान में उपस्थित राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के अखिल भारतीय सहसम्पर्क प्रमुख श्री राममाधव ने सभा को संबोधित करते हुये कहा कि देश में जो वर्तमान में परिवर्तन आया है वह महत्वपूर्ण होने के साथ ऐतिहासिक भी है. इसके मूल में नेताओं के परिश्रम से अधिक परिवर्तन की चाह रखने वाले समाज की सक्रियता है. परिवर्तन की चाह रखने वाले समाज के निर्माण और उनमें जागरूकता प्रसार में पत्रकारिता की भूमिका सराहनीय रहीं. पिछले 8-10 वर्षो का राजनीतिक परिदृश्य बेहद निराशाजनक रहा था और इस अवधि में सुरक्षा नीति, सर्वव्यापक भ्रष्टाचार, आर्थिक और सामाजिक परिस्थितियों के प्रबोधन करने में पत्रकारिता का महत्वपूर्ण योगदान रहा.

संघ के लोकसभा चुनावों में सक्रियता के संबंध में उन्होंने बताया कि मूलतः संघ एक सामाजिक संगठन है और यह दलीय राजनीति में हस्तक्षेप नहीं करता है परंतु जब राष्ट्रीयता का प्रश्न आता है, राजनीति जब दूषित हो जाती है, जैसा कि पिछले आठ दस सालों में हुआ तो संघ अपने आप को केवल दर्शक मानकर नहीं बैठ सकता. परिवर्तन की मांग स्वाभाविक रूप से आयी है क्योंकि देश का नेतृत्व न केवल मौन रहा अपितु विश्व में भारत की कमजोर छवि का भी निर्माण हुआ. श्री माधव ने अपने उद्बोधन में इस बात का विशेष उल्लेख किया कि संघ ने इस बार सक्रियता से इसलिये भी भाग लिया क्योंकि राजनीति समाज का ही हिस्सा है. राजनीति का अच्छा और बुरा असर समाज पर पडता है. सामाजिक संगठन होने के नाते हमारा यह कर्तव्य है कि देश की राजनीति अच्छी हो. इस अवसर पर महात्मा गांधी को प्रत्यक्ष रूप से याद करते हुये उन्होंने अप्रत्यक्ष रूप से पिछले साठ वर्षो की भारतीय राजनैतिक विफलता को प्रस्तुत किया.

कार्यक्रम के अध्यक्ष दैनिक नवज्योति के सम्पादक महेश शर्मा ने बढती राजनैतिक कटुता पर चिंता व्यक्त की और कहा कि राजनीति में नैतिकता और सामाजिक रूप से जिम्मेदारी का भाव होना अतिआवश्यक है. उन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में आने वाली चुनौतियों के साथ पत्रकारों को अधिक क्रियाशील और व्यवसायिकता की होड में मिशनरी भाव न छोड़ने का आग्रह किया.

vsk-jaipur-narad-jayanti-prizeपत्रकार सम्मान समारोह में निम्न पत्रकारों का सम्मान किया गया-

सुश्री निवेदिता शर्मा -स्वत़न्त्र पत्रकार , हीरेन जोशी -रा. पत्रिका, विष्णु शर्मा –दैनिक भास्कर, ऐश्वर्य प्रधान-ईटीवी, राजेश कुमावत –दैनिक भास्कर, लाल सिंह-फस्र्ट इन्डिया, रोहित सोनी-दैनिक नवज्योति, युवराज श्रीमाल-डीएनए

कार्यक्रम का प्रारम्भ अतिथियों के द्वारा महर्षि नारद और भारत माता के चित्रों के समक्ष दीप प्रज्जवलन से हुआ. विश्व संवाद केन्द्र के संयोजक प्रमोद शर्मा ने कार्यक्रम की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डाला. आभार प्रदर्शन पाथेय कण संस्थान के अध्यक्ष गोविंद प्रसाद अरोड़ा ने किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.