पावंटा के दो क्वारेंटाइन सेंटरों में सेवा, व्यवस्था संभाल रहे स्वयंसेवक Reviewed by Momizat on . गुरू गोविन्द की नगरी में कोरोना के खिलाफ यौद्धा बने स्वयंसेवक तीन शिफ्टों में 24 घंटे लोगों की सेवा में जुटे स्वयंसेवक शिमला (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ गुरू गोविन्द की नगरी में कोरोना के खिलाफ यौद्धा बने स्वयंसेवक तीन शिफ्टों में 24 घंटे लोगों की सेवा में जुटे स्वयंसेवक शिमला (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ Rating: 0
    You Are Here: Home » पावंटा के दो क्वारेंटाइन सेंटरों में सेवा, व्यवस्था संभाल रहे स्वयंसेवक

    पावंटा के दो क्वारेंटाइन सेंटरों में सेवा, व्यवस्था संभाल रहे स्वयंसेवक

    Spread the love

    गुरू गोविन्द की नगरी में कोरोना के खिलाफ यौद्धा बने स्वयंसेवक

    तीन शिफ्टों में 24 घंटे लोगों की सेवा में जुटे स्वयंसेवक

    शिमला (विसंकें). राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता हिमाचल प्रदेश में गुरू गोविन्द सिंह जी की नगरी पावंटा में कोराना महामारी से निपटने में हर संभव सहयोग कर रहे हैं. जिला सिरमौर के पांवटा में स्वयंसेवकों ने दो क्वारेंटाइन सेंटरों में सेवा और व्यवस्था का जिम्मा संभाला हुआ है. प्रशासन ने पावंटा के गुरूद्वारा परिसर और गुरू गोविन्द सिंह कॉम्पलेक्स में दो क्वारेंटाइन सेंटर बनाए हैं, जहां क्रमशः 42 और 105 लोगों को रखा गया है. लॉकडाउन की अवधि में नियमों की उल्लंघना या कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने के कारण दोनों सेंटरों में क्वारेंटाइन किया गया है. संघ के स्वयंसेवक पूरी निष्ठा से यहां सेवा और व्यवस्था में प्रशासन की मदद कर रहे हैं.

    कोरेंटाइन सेंटर के हर कक्ष का एक प्रमुख बनाया गया है, जो अपने कक्ष में सफाई व्यवस्था से लेकर सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना में प्रशासन की मदद करता है. उसी का परिणाम है कि प्रशासन को यहां अतिरिक्त पुलिस बल तैनात नहीं करना पड़ रहा है. अनुशासन के प्रति स्वयंसेवकों के आग्रह को यहां रहने वाले अपना कर्तव्य मान कर पूरा कर रहे हैं और स्वयंसेवक भी इनकी हर जरूरत का ख्याल रख रहे हैं. स्वयंसेवक 24 घंटे दोनों सेंटरों पर व्यवस्था में रहते हैं.

    यमुना नदी के किनारे स्थित पांवटा हिमाचल प्रदेश की उत्तराखंड की सीमा पर स्थिति है, साथ ही यह क्षेत्र को उत्तर प्रदेश और हरियाणा राज्य की सीमाएं भी छूती है. कोरोना महामारी से बचाव के लिए जब 24 मार्च, 2020 को देश भर में लॉकडाउन लागू किया तो इस क्षेत्र में एक राज्य से दूसरे राज्य में जाते हुए प्रशासन व पुलिस द्वारा लोगों को पकड़ा गया, जिसमें उत्तर प्रदेश, बिहार मूल के प्रवासी मजदूरों सहित मुस्लिम समुदाय से जुड़े लोग भी शामिल थे. इन सभी लोगों को पांवटा के गुरूद्वारा परिसर और गुरू गोविंद सिंह कॉम्पलेक्स में बनाए गए दो क्वारेंटाइन सेंटरों में लाया गया.

    प्रशासन को सेंटरों के संचालन में परेशानी आ रही थी, जिस कारण सेंटरों में भोजन वितरण और व्यवस्था की अनुपालन के लिए स्वयंसेवी संस्था की मदद लेने का विचार किया. पावंटा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की सक्रियता और प्रभाव को ध्यान में रखते हुए स्वयंसेवकों से मदद मांगी गई, जिसे संघ ने सहर्ष स्वीकार किया. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जिला सिरमौर के संघचालक अरूण कुमार की देखरेख में स्वयंसेवक 26 मार्च से इन दोंनो क्वारेंटाइन सेंटरों में तीन वक्त भोजन के वितरण और पुलिस व होमगार्ड जवानों को यहां की सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए मदद कर रहे हैं.

    350 परिवारों को बांटा राशन, असहायों को खिला रहे भोजन
    लॉकडाउन के चलते पांवटा में स्वयंसेवक न केवल क्वारेंटाइन सेंटर में अपनी सेवाएं दे रहे हैं, बल्कि पूरे क्षेत्र में 350 दीन बंधुओं परिवारों को राशन का वितरण कर चुके हैं. जिसमें हर परिवार को 10 किलो आटा, 5 किलो चावल, एक लीटर तेल, नमक, प्याज और आलू की राशन किट दी है. जिला संघ चालक अरूण कुमार ने बताया कि यही नहीं स्वयंसेवक सड़कों व गांवों में असहाय व मंदबुद्धि लोगों को तलाश कर उन्हें स्वयं भोजन करवा रहे हैं. जिसके लिए प्रतिदिन पांवटा के 10 से 11 परिवारों से भोजन एकत्र किया जाता है.

    संभाला 21 बेसहारा पशुओं का जिम्मा

    पांवटा साहिब में संघ की केशव व माधव शाखा के 13 स्वयंसेवक लॉकडाउन में 21 बेसहारा पशुओं की भी देखरेख कर रहे है. क्षेत्र की सड़कों में घूम रही गायों के लिए नगर पालिका ग्राउंड में अस्थाई बाड़ा तैयार किया गया है, जहां पशुओं को पर्याप्त मात्रा में चारा व पानी दिया जा रहा है. इसके अलावा कुछ बीमार व कमजोर गायों को गौशालाओं में भी शरण दी गई है. इन गायों को प्रतिदिन चारे की व्यवस्था के लिए स्वयंसेवक स्वयं श्रमदान कर रहे हैं. अब तक करीब 84 क्विंटल तूडी के साथ सब्जी मंडी में वेस्ट होने वाली सब्जियां इन पशुओं के लिए ला रहे हैं.

    •  
    •  
    •  
    •  
    •  

    About The Author

    Number of Entries : 6857

    Leave a Comment

    हमारे न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें

    VSK Bharat नवीनतम समाचार के बारे में सूचित करने के लिए अभी सदस्यता लें

    Scroll to top