पूर्वोत्तर के लोगों की मदद के लिए स्वयंसेवकों ने शुरू किया हेल्पलाइन नंबर…..” Reviewed by Momizat on . सेवा भारती ने 23 हजार लोगों को राशन सामग्री वितरित की 2 लाख से अधिक लोगों को भोजन पैकेट वितरित किए नई दिल्ली. देशभर में लॉकडाउन के बाद लोग जहां थे, वहीं स्थिर ह सेवा भारती ने 23 हजार लोगों को राशन सामग्री वितरित की 2 लाख से अधिक लोगों को भोजन पैकेट वितरित किए नई दिल्ली. देशभर में लॉकडाउन के बाद लोग जहां थे, वहीं स्थिर ह Rating: 0
    You Are Here: Home » पूर्वोत्तर के लोगों की मदद के लिए स्वयंसेवकों ने शुरू किया हेल्पलाइन नंबर…..”

    पूर्वोत्तर के लोगों की मदद के लिए स्वयंसेवकों ने शुरू किया हेल्पलाइन नंबर…..”

    सेवा भारती ने 23 हजार लोगों को राशन सामग्री वितरित की

    2 लाख से अधिक लोगों को भोजन पैकेट वितरित किए

    नई दिल्ली. देशभर में लॉकडाउन के बाद लोग जहां थेवहीं स्थिर हो गए हैं. पूर्वोत्तर के राज्यों से दिल्ली में बड़ी संख्या में लोग रहते हैं, इनमें अध्ययन कर रहे छात्रों सहित नौकरीपेशा लोग भी शामिल हैं. इन लोगों की सहायता व परेशानी को दूर करने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. हेल्पलाइन नंबर 9650530531 पर संपर्क कर दवा, राशन, व अन्य आवश्यकता, परेशानी के संबंध में सहायता प्राप्त कर सकते हैं.

    हेल्पलाइन सेवा के समन्वयक प्रो पवन कुमार ने बताया कि नंबर पर 25 से अधिक स्वयंसेवकों की टीम पूर्वोत्तर के लोगों की सेवा में जुटी है. ये भी उत्तर पूर्व के आठ राज्यों के ही रहने वाले हैं. जिससे भाषा सम्बन्धी समस्या न हो. कल से अब तक करीब 30 परिवार हेल्पलाइन नम्बर पर सहायता मांग चुके हैं. संघ के दूसरे स्वयंसेवक उन तक खानाराशन और चिकित्सा सहायता पहुंचाने में लगे हुए हैं.

    भाऊराव देवरस सेवा न्यास भी कर रहा सेवा भारती का सहयोग

    नई दिल्ली. वर्तमान कोरोना संकट के कारण पीड़ितों के लिए भाउराव देवरस सेवा न्यास भी दिन रात सेवा में लगा हुआ है. न्यास द्वारा खाद्य सामग्री दिल्ली में विभिन्न स्थानों में वितरित की जा रही है. जिनमें 5000 भोजन के पैकेट दिन में और 2000 पैकेट रात को प्रतिदिन वितरित किये जा रहे हैं. 31 मार्च तक 35 हजार  से अधिक पैकेट का वितरण किया जा चुका है.

     इसी तरह दिल्ली में अनमोल बिस्कुट कंपनी ने विश्राम सदन को एक ट्रक यानि 100 डिब्बे बिस्कुट पीड़ित लोगों को निशुल्क बाँटने के लिए दिए हैं जो न्यास ने सेवा भारती को वितरण करने के लिए दिए हैं. आज एक ट्रक (80 cartons) कॉर्न-फलैक्स एवं मुसली (muesli) का भी न्यास के श्याम बागड़ी जी के माध्यम से मिला है, जिसका वितरण सेवा भारती के माध्यम से हरीनगर और आस-पास के क्षेत्र में होगा.

    सेवा भारती दिल्ली द्वारा आज जरूरतमंद 22938 व्यक्तियों को कच्चा राशन,  2,12,310 व्यक्तियों को तैयार भोजन दिया गया . दिल्ली में 84 स्थानों पर भोजन बनाया गया, इसके आलावा 8908 स्वयंसेवक परिवारों से भोजन एकत्र किया गया. अभावग्रस्त लोगों के बचाव के लिए 103183 व्यक्तियों को साबुन, 36152 व्यक्तियों को मास्क,  4519 व्यक्तियों को ग्लव्स तथा  2087 व्यक्तियों को हैंड सैनेटाइजर वितरित किये गए . इसके अतिरिक्त  2112 सेवा के अन्य कार्य प्रारम्भ हुए. जिसमें 100351 व्यक्ति अन्य सेवा कार्यों से लाभार्थी हुए, जिसमें 3362 कार्यकर्ता सेवा कार्य में लगे थे.

     

    About The Author

    Number of Entries : 6583

    Leave a Comment

    हमारे न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें

    VSK Bharat नवीनतम समाचार के बारे में सूचित करने के लिए अभी सदस्यता लें

    Scroll to top