करंट टॉपिक्स

प्रेरणा द्वारा वृत्तचित्र निर्माण कार्यशाला आयोजित

Spread the love

Karyashala- Vrittchitr Nirmanनोएडा. प्रेरणा (मीडिया नैपुण्य संस्थान) में गुरुवार को तीन दिवसीय डॉक्युमेंट्री फिल्म मेकिंग (वृत्तचित्र निर्माण) कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यशाला में सहारा समय के वरिष्ठ पत्रकार अतुल गंगवार ने उपस्थित छात्रों को बहुत बारीकी से डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाने के गुर सिखाये. डॉक्युमेंट्री फिल्म मेकिंग के लिये किन-किन बातों की तैयारी करनी जरूरी होती है इसकी विस्तृत जानकारी उन्होंने छात्रों के समक्ष रखी. इस मौके पर उन्होंने “गजलनाम” डॉक्यूमेंट्री फिल्म द्वारा एक डॉक्यूमेंट्री को बनाने के पीछे के भाव को प्रदर्शित कर छात्रों को इससे अवगत किया.

Atul Gangwarकार्यशाला के दूसरे सत्र में हिन्दुस्तान टाइम्स के विवेक सिन्हा ने छात्रों को डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माण तकनीक के बारे में विस्तारपूर्वक बताया. उन्होंने जानकारी दी कि डॉक्यूमेंट्री फिल्म क्या होती है, एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाने के लिये हमें किन-किन चरणों से गुजरना पड़ता है और क्या-क्या सावधानियां बरतनी पड़ती हैं, साथ ही उन्होंने छात्रों के इस सम्बन्ध में पूछे प्रश्नों के उत्तर भी दिये. इससे छात्र काफी उत्साहित नजर आये.

Vivek Sinha jiकार्यशाला के प्रारंभ में ललित कुमार ने प्रेरणा द्वारा संचालित कार्यक्रमों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रोनिक मीडिया डॉक्यूमेंट्री से बना है. प्रिंट मीडिया में जिस प्रकार से डॉक्यूमेंट के रख-रखाव हेतु डॉक्यूमेंटेशन किया जाता है, उसी प्रकार इलेक्टोनिक मीडिया में डॉक्यूमेंट्री फिल्म द्वारा तथ्यों को संभाल कर रखा जाता है.

डॉक्युमेंट्री फिल्म मेकिंग (वृत्तचित्र निर्माण) कार्यशाला में एडिट वर्क्स नोएडा, माखनलाल चतुर्वेदी वि.वि नोएडा, आईएमएस नोएडा, अविवर एजुकेशन हब नोएडा, सुर्दशन एकेडमी नोएडा, मानव रचना वि.वि. आदि संस्थानों के छात्रों ने भाग लिया. कार्यक्रम का संचालन गुंजन सिंह ने किया तथा कार्यशाला में मुख्य रुप से बी.एस निगम, राकेश योगी, पी.के. पांडेय, चारू, शिल्पा, सचिन, प्रदीप, वीरेन्द्र आदि का सराहनीय योगदान रहा.

Karyashala mein chhatrडॉक्युमेंट्री फिल्म मेकिंग (वृत्तचित्र निर्माण) कार्यशाला का अगला चरण 19 और 20 सितंबर को आयोजित किया जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.