करंट टॉपिक्स

ब्रज प्रान्त के युवा संकल्प शिविर में भूमि पूजन पश्चात् धर्मध्वजा स्थापित

Spread the love

Dharm Dwaja- Yuva Sankalp Shivir Agraआगरा. राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ ब्रज प्रांत द्वारा आगामी 1,2,3 नवम्बर को आयोजित हो रहे युवा संकल्प शिविर हेतु मथुरा रोड 2 रुनकता स्थित आस्था सिटी में विधि विधान के साथ भूमि पूजन सम्पन्न हुआ.

ब्रज प्रांत प्रचारक दिनेश जी ने बताया कि युवाओं में संघ और उसके विचारों के बारे में जानने की जिज्ञासा है. इसी उद्देश्य से 25 से 30 हजार स्नातक तथा परा स्नातक के छात्रों से सम्पर्क कर 5100 छात्रों का चयन किया जा रहा है. शिविर में भाग लेने आये इन छात्रों को पर्यावरण, स्वदेशी का भाव, सामाजिक समरसता, राष्ट्रीय सुरक्षा, अनुशासन, व्यवहार कुशलता आदि का प्रशिक्षण विशेषज्ञों द्वारा दिया जायेगा. शिविर का प्रारम्भ 1 नवम्बर को सायं 4 बजे से होगा तथा उद्घाटन रात्रि 8 बजे चाणक्य धारावाहिक के निर्माता निर्देशक अभिनेता चंद्रप्रकाश द्विवेदी द्वारा किया जायेगा.

उन्होंने कहा कि शिविर परिसर का नाम पं दीनदयाल उपाध्याय होगा तथा प्रत्येक नगर का नामकरण किसी महापुरुष के नाम पर रखा जायेगा. शिविर के सभागार का नाम संघ के पूर्व अखिल भारतीय प्रचारक प्रमुख स्व. अधीश जी के नाम पर होगा.

Bhoomi Poojan YS Shivir Agraरात्रि कार्यक्रम में विश्व विख्यात कलाकार सत्यनारायण मौर्य अपनी कला का प्रदर्शन करेगें. दूसरे दिन देश के विभिन्न क्षेत्रों में सेवा कार्यों से जुड़े लोगों का सम्मान किया जायेगा. इनमें कुष्ठ रोगियों के कल्याण के लिये समर्पित हरिद्वार स्थित दिव्यप्रेम मिशन के आशीष गौतम, छत्तीसगढ़ में आदिवासियों और वनवासियों के बीच कार्यरत विकास भारती के अशोक भगत जिन्होंने स्वयं को भी वनवासी की जीवन शैली में ढाल लिया है, ऐसी विभूतियों का सम्मान किया जायेगा. इसके साथ ही शिविर में पटना के निर्धन छात्रों को आई.आई.टी तथा आई.आई.एम के लिये प्रशिक्षण के लिये सफल बनाने वाले सुपर-30 के आनंद कुमार को भी सम्मानित किया जायेगा. शिविर में छात्रों के उद्बोधन हेतु पूर्व राष्ट्रपति डॉ. अब्दुल कलाम के आगमन की सम्भावना है. शिविर में 3 नवम्बर को प. पू. सरसंघचालक मोहन भागवत का सानिद्धय युवाओं को मिलेगा, सरसंघचालक जी के उद्बोधन के पश्चात् शिविर का समापन होगा.

भूमि पूजन कार्यक्रम के अवसर राष्ट्रीय स्वंयसेवक के क्षेत्र प्रचारक आलोक जी ने शिविर के महत्व को बताते हुये कहा कि कलयुग में संगठन का ही महत्व है. देवासुर संग्राम में देवताओं ने संगठित प्रयास करके ही विजय प्राप्त की. शिविर से सामूहिक जीवन का अभ्यास होगा. युवा के साथ रहेगें, एक व्यवहार, एक विचार, एवं एक भाव अनुभूति कर राष्ट्र निर्माण शक्ति और भक्ति का अनुभव करेंगे, उनमें सेवा भाव जगेगा. जिसकी आज महती आवश्यता है. उन्होंने शिविर की सफलता की कामना की.

Bhoomi Poojan YS Shivir Agra-- शिविर के सर्वव्यवस्था प्रमुख अशोक कुलश्रेष्ठ ने बताया कि ‘युवा संकल्प शिविर’ में 5 नगर होंगे. प्रत्येक में 1000 युवा निवास करेंगे. इनके अलावा एक केन्द्रीय नगर होगा, जिसमें विभिन्न व्यवस्थाओं से सम्बन्धित स्वयंसेवक रहेंगे. प्रत्येक नगर की भोजन, बैठक, आवास की पृथक-पृथक व्यवस्था रहेगी.

सह-सर्वव्यवस्था प्रमुख केशव जी ने शिविर में लगभग 24 व्यवस्थाओं और उनके विभाग की जानकारी दी. सभी विभागों के विभाग प्रमुखों की घोषणा की गई. शिविर में आज से इन व्यवस्थाओं की गतिविधियां प्रारभ्भ हो गयी है. उन्होंने बताया कि भूमि पूजन से पूर्व गिरिराज महाराज की पूजा अर्चना भी गई.

भूमि पूजन के पश्चात हवन पूजन में आहूति देने वालों में सपत्नीक सहप्रांत कार्यवाह सुभाष बोहरा, शिविर के सर्व व्यवस्था प्रमुख अशोक कुलश्रेष्ठ, सह व्यवस्था प्रमुख केशव जी, महानगर संघचालक श्याम किशोर, महानगर सहसंघचालक विजय गोयल आदि उपस्थित थे. कार्यक्रम के दौरान संस्कार भारती के अखिल भारतीय संरक्षक दादा योगेन्द्र जी द्वारा शिविर की सफलता हेतु सभी देवी-देवताओं का आह्वान करते हुये धर्मध्वजा स्थापित की गयी.

भूमि पूजन में मुख्य यजमान दवा व्यवसायी वैभव बोहरा और उनकी पत्नी निकिता बोहरा तथा आईटी विशेषज्ञ सौरभ गर्ग और उनकी पत्नी खुशबू गर्ग थे. यह अनुष्ठान पंडित मुकेश लवानियां द्वारा सम्पन्न कराया गया.

इस अवसर पर शिविर के विद्यार्थी प्रमुख पदम जी, विभाग प्रचारक हरीशंकर, प्रांत प्रचार प्रमुख शिवेन्द्र जी, प्रान्त कार्यालय प्रमुख कीर्ति, प्रान्त सह कार्यवाह राजपाल, विभिन्न संगठनों के प्रातंधिकारी एवं संघ के प्रचारक व अनेक गणमान्य महानुभाव तथा क्षेत्र के स्वंयसेवक उपस्थित थे.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.