ब्रि. गगनेजा हत्याकांड में एनआईए ने कोर्ट में दाखिल की चार्जशीट Reviewed by Momizat on . नई दिल्ली. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, पंजाब के सह प्रांत संघचालक ब्रिगेडियर जगदीश गगनेजा जी (सेवानिवृत्त) की हत्या के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 15 नवंबर, नई दिल्ली. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, पंजाब के सह प्रांत संघचालक ब्रिगेडियर जगदीश गगनेजा जी (सेवानिवृत्त) की हत्या के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 15 नवंबर, Rating: 0
    You Are Here: Home » ब्रि. गगनेजा हत्याकांड में एनआईए ने कोर्ट में दाखिल की चार्जशीट

    ब्रि. गगनेजा हत्याकांड में एनआईए ने कोर्ट में दाखिल की चार्जशीट

    नई दिल्ली. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, पंजाब के सह प्रांत संघचालक ब्रिगेडियर जगदीश गगनेजा जी (सेवानिवृत्त) की हत्या के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 15 नवंबर, शुक्रवार को आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की.

    एनआईए जांच के अनुसार ब्रिगेडियर गगनेजा की खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) के वरिष्ठ नेतृत्व द्वारा रची गई ट्रांस-नेशनल साजिश के तहत हत्या की गई. सभी आरोपी विशिष्ट समुदायों और संगठनों से संबंधित थे. इस साजिश का उद्देश्य पंजाब में कानून-व्यवस्था की स्थिति को अस्थिर करना और राज्य में आतंकवाद को पुनर्जीवित करना था.

    एनआईए ने जिन लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है, उनमें हरदीप सिंह शेरा, पहाड़ सिंह, मलूक सिंह, रमनदीप सिंह, जगतार सिंह, गुरशरणबीर सिंह और हरमीत सिंह का नाम शामिल है. इसमें हरदीप सिंह मुख्य आरोपी है. आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 302, 120-B, 34 और 379 के साथ ही गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (UAPA) के सेक्शन 16, 17, 18, 18-A, 18-B और 20 के तहत चार्जशीट दायर की है. इसके अलावा आर्म्स एक्ट के सेक्शन 25 और 27 के सहत भी चार्जशीट दाखिल की गई है.

    एनआईए का दावा है कि ब्रि. गगनेजा की हत्या की साजिश पाकिस्तान, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, इटली व यूएई सहित कई देशों में रची गई. साजिश के तहत अपराधियों को इटली, ऑस्ट्रेलिया व यूके से फंडिंग की गई थी. फंड का उपयोग हत्याकांड को अंजाम देने के लिए हथियार खरीदने व अन्य सामान खरीदने के लिए किया गया.

    पंजाब के सह प्रांत संघचालक ब्रिगेडियर जगदीश गगनेजा जी की अगस्त 2016 में जालंधर में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

    About The Author

    Number of Entries : 5682

    Leave a Comment

    हमारे न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें

    VSK Bharat नवीनतम समाचार के बारे में सूचित करने के लिए अभी सदस्यता लें

    Scroll to top