करंट टॉपिक्स

भारत में निर्मित ‘निर्भय’ मिसाइल का सफल परीक्षण

Spread the love

Nirbhaya Missileनयी दिल्ली. स्वदेश में विकसित परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम क्रूज मिसाइल ‘निर्भय’ का ओडिशा के तट पर एक ठिकाने से प्रायोगिक परीक्षण किया गया.  लंबी दूरी तक मार करने वाली सब-सोनिक क्रूज मिसाइल ‘निर्भय’ का सफल परीक्षण हुआ.

इस मिसाइल को डीआरडीओ ने बनाया है. लंबी दूरी तक मार करने वाली इस मिसाइल को आम मिसाइल की तरह ही लॉन्च किया जाता है. इसके लिये कोई खास तकनीक या सुविधा विकसित नहीं की गयी है. लेकिन अन्य साधारण मिसाइल की तुलना में इसकी मारक क्षमता दूर तक है. लंबी दूरी तक मार करने के लिये इस मिसाइल को खास तरीके से डिजाइन किया गया है.

लॉन्च करने के बाद इस मिलाइल के विंग्स खुल जाते हैं और यह हवा का इस्तेमाल अपनी गति बढ़ाने के लिये करता है. इसकी विशिष्टता है कि यह सबसे कम ऊंचाई पर आसानी से उड़ सकता है. इस क्षमता के कारण यह दुश्मनों के राडार में नहीं आता और उनकी नजर से भी बच जाता है. लक्ष्य तक पहुंचने के बाद ये उसके इर्द-गिर्द चक्कर लगा सकता है और सटीक मौके पर मार कर सकता है.

इसकी मारक क्षमता 1,000 किलोमीटर की दूरी है. डीआरडीओ प्रमुख अविनाश चंद्र ने यह  जानकारी देते हुए इसकी कई खासियतों को उजागर किया, निर्भय मिसाइल हवा, जमीन और जहाजों से दागी जा सकेगी. हालांकि इसके हवाई संस्करण पर अभी भी काम चल रहा है. एसयू-30 एमकेआई जैसे लड़ाकू विमानों से इसे दागा जा सकेगा.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.