करंट टॉपिक्स

भारत में विश्व को राह दिखाने की क्षमता: कश्मीरी लाल

Spread the love

लुधियाना. स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय संगठन महामंत्री श्री कश्मीरी लाल ने कहा है कि अनेक समस्याओं से त्रस्त सारा विश्व भारत की ओर इस आशा से देख रहा है कि वह उसका सही दिशा में मार्गदर्शन करेगा. भारत के समृद्ध आदि ज्ञान-विज्ञान एवं प्राकृतिक सम्पदा का उपयोग कर देश का युवा वर्ग उसे विश्व गुरु की महती भूमिका में स्थापित कर सकता है.

बुद्धिजीवी एवं सामाजिक संस्था जन चेतना द्वारा ‘विश्व गुरू भारत -चुनौतिया एवं समाधान’ विषय पर आयोजित संगोष्ठी में उन्होंने कहा कि भारत में जहां युवा उत्साह, योग्यता एवं कर्मठता नित नये आयाम दे सकती है, वहीं अशिक्षा, निर्धनता, भ्रष्टाचार, और अव्यवस्था इस दिशा में आगे बढ़ने में बाधक हैं. श्री लाल ने स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग का आह्वान करते हुए कहा कि इससे हम भारत में रोज़गार के नूतन अवसर सर्जित कर सकते हैं.

सेवानिवृत्त प्राध्यापक डॉ. अल्लाह रंग ने प्रतिभा पलायन को रोकने और उनके देश के विकास में समुचित उपयोग के लिये सम्यक योजना बनाकर उस पर पूरी गंभीरता से काम करने पर जोर दिया. कार्यक्रम अध्यक्ष मास्टर ट्रस्ट के संचालक सी ए हरजीत अरोड़ा ने भी विश्व के मार्गदर्शन के लिये देश के तीव्र विकास की आवश्यकता पर जोर दिया, जिससे देश विश्व के समक्ष अनुकरणीय उदाहरण के रूप में प्रस्तुत हो सके.

जन चेतना के अध्यक्ष डा. राजीव गुप्ता ने युवकों को देश के विकास में योगदान देने का आह्वान किया. मुख्य वक्ता डॉ. अल्लाह रंग ने उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया. कार्यक्रम प्रमुख सी ए सुभाष जैन जी ने जहां श्रोताओं को जन चेतना संस्था के उद्देश्यों एवं उसके कार्यकलापों से अवगत कराया. सी ए चंदन सिंगला जी ने धन्यावाद ज्ञापन किया. संगोष्ठी में स्वदेशी जागरण मंच के क्षेत्रीय संगठन मंत्री श्री सतीश कुमार, जन चेतना के संरक्षक श्री पवन गर्ग एवं श्री रमेश अग्रवाल की उपस्थिति उल्लेखनीय थी.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *