करंट टॉपिक्स

महंगी शिक्षा पर संघ प्रमुख अत्यधित चिंतित

Spread the love

नई दिल्ली. आम लोगों की पहुंच से दूर हो गई पेशेवर शिक्षा को लेकर संघ परिवार चिंतित है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डा. मोहन भागवत ने मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी को पेशेवर व उच्च शिक्षा को सस्ती करने के लिये जरूरी कदम उठाने को कहा है. दिल्ली में पुस्तक विमोचन समारोह के दौरान मोहन भागवत के साथ स्मृति ईरानी भी मंच पर मौजूद थीं.

भाजपा प्रवक्ता डा. विजय सोनकर शास्त्री की पुस्तकों के विमोचन समारोह में मोहन भागवत ने बताया कि किस तरह एक स्वयंसेवक के लिये अपनी बेटी की इंजीनियरिंग की फीस भरना मुश्किल हो गया. उनके अनुसार, यह स्वयंसेवक वंचित वर्ग से है और अच्छी नौकरी करता है, लेकिन अनुसूचित जाति के लिये आरक्षण का लाभ लेने से उसने परहेज किया और यही उसके लिये मुसीबत का कारण बन गया.

उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग में बेटी के नामांकन के लिये उसे 32 लाख रुपये फीस भरने को कहा गया था. वैसे उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि इंजीनियरिंग कॉलेज में अलग से कोई मांग नहीं रखी थी और उस कोर्स की फीस ही यही थी.

भागवत ने मंच पर बैठी स्मृति ईरानी को संबोधित करते हुए कहा कि उनके मंत्रालय को इस पर विचार करना चाहिये कि पेशेवर व उच्च शिक्षा को कैसे सस्ता बनाया जाये. ताकि वह सामान्य लोगों के लिये सर्वसुलभ हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published.