करंट टॉपिक्स

युवा संकल्प शिविर में स्वदेशाभिमान प्रदर्शनी का शुभारंभ

Spread the love

गुना में आयोजित युवा संकल्प शिविर 2020 में आयोजित स्वदेशाभिमान प्रदर्शनी का गुरुवार को लोकार्पण हुआ. मुख्य अतिथि पंचमुखी हनुमान मंदिर के प्रमुख सियाराम जी दास महाराज एवं गुना के समाजसेवी उद्योगपति दर्शन सिंह जी बग्घा, सरदार बख्तावर सिंह, संघ के क्षेत्र सेवा प्रमुख अशोक अग्रवाल जी ने शुभारंभ किया.

युवा संकल्प शिविर के निमित्त आयोजित प्रदर्शनी में 8  विषयों पर आधारित 250 से ज्यादा पेंटिंग्स प्रदर्शित की गई हैं. प्रदर्शनी में जनजातीय महापुरुष, संघ के संस्थापक डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार के जीवन की झलकियां, सिक्खों के दसवें गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह जी की जीवन की झलकियां, जल एवं जीवन पर आधारित जनजातीय चित्र, पराक्रमी भारत, संघ के विसर्जित पुष्प एवं समरसता जैसे विषयों पर पेंटिंग्स के साथ समाज मे चल रहे समसामयिक विषयों पर कार्टून्स भी प्रदर्शित की गई हैं.

स्वदेश अभिमान का भाव जगाना है उद्देश्य

भारतीय समाज एवं इतिहास के विभिन्न पन्नों को दर्शाती इन पेंटिंग्स का उद्देश्य है कि शिविर में आने वाले युवाओं के साथ-साथ गुना के स्थानीय निवासी भी इन विषयों से परिचित हों. जनजातीय महापुरुषों से सम्बंधित प्रदर्शनी में टंट्या भील, महारानी लक्ष्मीबाई, झलकारी बाई जैसे मध्यप्रदेश के वीरों के चित्र प्रदर्शित किये गए हैं, जिन्होंने विभिन्न कालखंडों में अपने शौर्य से राष्ट्र के गौरव को बचाए रखा.

प्रदर्शनी का संयोजन कर रहे राहुल रैकवार, ने बताया कि प्रदर्शनी के लिए काफी समय की मेहनत के बाद युवाओं ने अपनी कल्पना के आधार पर यह चित्र तैयार किये हैं.

गुना में आयोजित हो रहे तीन दिवसीय शिविर की शुरुआत 31 जनवरी, शुक्रवार से हो रही है. मध्यप्रदेश के 16 शासकीय जिलों से लगभग 1500 युवा शिविर में भाग लेने के लिए गुना पहुंचेंगे. इन शिक्षार्थियों के स्वागत के लिए गुना में तैयार वीर सावरकर नगर में सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. शिविर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत एवं अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार जी सहित अन्य क्षेत्रीय एवं प्रांतीय अधिकारियों का सान्निध्य युवाओं को मिलेगा.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *