करंट टॉपिक्स

लॉकडाउन की अवधि 17 मई तक बढ़ी, गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

Spread the love

नई दिल्ली. कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के लिए संपूर्ण देश में जारी लॉकडाउन की अवधि दो सप्ताह के लिए आगे बढ़ा दी गई है. पूरे देश में लॉकडाउन 17 मई तक जारी रहेगा. पहले से जारी लॉकडाउन की अवधि 3 मई से समाप्‍त होने जा रही थी. इस संबंध में गृहमंत्रालय ने आदेश जारी कर दिए हैं.

गृह मंत्रालय ने आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत लॉकडाउन अवधि 4 मई से आगे दो सप्ताह तक बढ़ाने के लिए एडवाइजरी जारी की है. इस दौरान सार्वजनिक परिवहन जैसे रेलवे और विमान, मैट्रो सेवाएं स्‍थगित रहेंगी. हालांकि, ग्रीन जोन में गृह मंत्रालय द्वारा दी गई छूट जारी रहेगी.

लॉकडाउन बढ़ाने को लेकर पीएम मोदी ने गृहमंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ विपिन रावत, रेलमंत्री पीयूष गोयल सहित सचिव स्तर के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मीटिंग की थी. इससे पहले पीएम मोदी ने देश के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर विभिन्न राज्यों में कोरोना की स्थिति, इलाज की व्यवस्था, राहत कार्यों का जायजा लिया था. तभी अधिकांश राज्यों ने लॉक डाउन बढ़ाने की बात की थी.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार देश में रेड जोन के तहत 130 जिले, ऑरेंज जोन के तहत 284 जिले और ग्रीन जोन के तहत 319 जिलों को रखा गया है. हर सप्‍ताह इसका आकलन किया जाएगा और संक्रमित मामलों के अनुसार जोन में बदलाव किया जाएगा.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च से 14 अप्रैल तक 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान किया था. फिर 15 अप्रैल से 3 मई तक 19 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया था.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *