वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पं. दीनदयाल जन्मशती महोत्सव-2016 का शुभारंभ Reviewed by Momizat on . दीनदयाल धाम, मथुरा (विसंकें). एकात्ममानव दर्शन के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की वर्षगांठ पर रविवार 25 सितम्बर को जन्मशती महोत्सव-2016 का दीनदयाल धाम, फरह दीनदयाल धाम, मथुरा (विसंकें). एकात्ममानव दर्शन के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की वर्षगांठ पर रविवार 25 सितम्बर को जन्मशती महोत्सव-2016 का दीनदयाल धाम, फरह Rating: 0
    You Are Here: Home » वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पं. दीनदयाल जन्मशती महोत्सव-2016 का शुभारंभ

    वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पं. दीनदयाल जन्मशती महोत्सव-2016 का शुभारंभ

    Spread the love

    dsc01323दीनदयाल धाम, मथुरा (विसंकें). एकात्ममानव दर्शन के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की वर्षगांठ पर रविवार 25 सितम्बर को जन्मशती महोत्सव-2016 का दीनदयाल धाम, फरह, मथुरा में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ रंगारंग शुभारंभ हो गया. प्रभात बेला में ढोल की थाप, नगाड़ों के साथ शीश पर कलश रखकर महिलाओं की टोली निकली. धाम के चारों तरफ गांवों की महिलाएं अपने-अपने गांवों से शीश पर कलश रख खुशी-खुशी स्मारक भवन की ओर बढ़ रही थी. जहां मातृ मंडल सेवा भारती की बहनों के साथ पं. दीनदयाल धाम स्मारक समिति के निदेशक पदम जी ने कलश यात्रा का विप्र बंधुओं के साथ वैदिक मंत्रोच्चार के बीच स्वागत किया.

    मंगल कलश यात्रा प्रतियोगिता में गांव शाहपुर, मखंदूम, दौलतपुर, फतेहा, नगलावर, दीनदयाल धाम, फरह, पिंगरी आदि गावों की 350 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया. बाद में महिलाओं का सम्मान किया गया.

    महोत्सव स्थल पर रंगोली प्रतियोगिता में प्रतियोगिता में कनिष्ठ व वरिष्ठ वर्ग में 128 बालिकाओं ने भाग लिया. प्रतियोगिता में खूबसूरत रंगोली द्वारा विभिन्न प्रकार की कलाकृतियों को बालिकाओं द्वारा बनाया गया था. जिसमें कनिष्ठ वर्ग (14 वर्ष तक) में दीनाजी का घर मुख्य आकर्षण रहा. इसके अलावा वर्ग में कमल का फूल, पेड़ मत करो नष्ट सांस लेने में होगा कष्ट, भी मुख्य रंगोली रही. वहीं वरिष्ठ वर्ग में भारत माता का चित्र, ध्वज, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत मिशन, शिशु को स्तनपान कराती माता, मुझे मत काटो की रंगोलियां प्रमुख रही.

    dsc01429बालिकाओं ने रंगीन चावल, दाल, पुष्प, लकड़ी का बुरादा, सेलम का बुरादा और सज्जा के सामान से अपनी-अपनी रंगोलियों को सजाया. कनिष्ठ वर्ग में 60 बालिकाओं ने भाग लिया, तो वहीं वरिष्ठ वर्ग में 68 बालिकाओं ने भाग लिया. मेला 25 से 29 सितम्बर तक आयोजित किया जाएगा. जिसमें कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ, भारत सरकार द्वारा आयोजित विशाल कृषि प्रदर्शनी, पं. दीनदयाल उपाध्याय जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विचार गोष्ठी, दंगल, कवि सम्मेलन मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहेंगे.

    26 सितम्बर को कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह करेंगे उद्घाटन

    मेला महोत्सव में 26 से 29 सितम्बर 2016 तक भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा विशाल ग्राम विकास प्रदर्शनी का आयोजन किया जाना है. जिसका उद्घाटन भारत सरकार के कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह द्वारा किया जाना है.

    dsc01371 dsc01320

    •  
    •  
    •  
    •  
    •  

    About The Author

    Number of Entries : 6857

    Leave a Comment

    हमारे न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें

    VSK Bharat नवीनतम समाचार के बारे में सूचित करने के लिए अभी सदस्यता लें

    Scroll to top