करंट टॉपिक्स

संस्कृत संभाषण शिविर सम्पन्न

Spread the love

Sanskrit Sambhashanदेहरादून. स्थानीय राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में 21 जुलाई को संपन्न संस्कृत भारती के सात दिवसीय संभाषण शिविर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संयुक्त क्षेत्र प्रचार प्रमुख कृपाशंकर ने छात्र-छात्राओं को संस्कृत भाषा का महत्व समझाया.

उन्होंने कहा कि आज कोट-पेंट पहनने वाले भी संस्कृत भाषा को सीखने का प्रयास कर रहे हैं, क्योंकि विश्व का समस्त ज्ञान वेदों में ही है और वेद संस्कृत भाषा मे हैं. उन्होंने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने भी अपने देश के उज्जवल भविष्य के लिये संस्कृत विश्वविद्यालय स्थापित किया है. यह संस्कृत की महानता ही है कि आज विदेशों में भी संस्कृत के विश्वविद्यालय खुल रहे हैं.

sanskrit bharti 1डॉ. बुद्धदेव शर्मा ने  बताया कि प्रत्येक शास्त्र संस्कृत में ही है. साथ ही, गणित व अर्थशास्त्र जैसे विषयों के सूत्र भी संस्कृत में ही है, इसलिये संस्कृत विश्व की श्रेष्ठ व सनातन भाषा है और संस्कृत का प्रभाव विश्व की सभी भाषाओं पर है.

विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. आर.पी. बमोला, महानगर संगठन मंत्री सन्तोष ने भी प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित किया. कार्यक्रम में मंच संचालन अनुराधा भट्ट ने किया. इस अवसर पर के.पी सती सहित 150 छात्र-छात्रायें उपस्थित थे.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.