करंट टॉपिक्स

सामूहिक चिंतन और श्रम से बदल सकते हैं भारत की तस्वीर-जगदीश जी

Spread the love

Saamuhik Chintan aur Shram se badal sakte hein Bharat ki tasveerदेहरादून, 03 अगस्त (विसंके). सामूहिक चिंतन और श्रम से हम भारत की तस्वीर बदल सकते हैं. अपने आपको समाज में अलग दिखाने के लिये कई लोग अहंकार से ग्रस्त हो जाते हैं और स्वयं को स्थापित करने के लिये कार्य करते हैं, लेकिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ऐसा नहीं चाहता. संघ समाज की उन्नति के लिये संकल्पबद्ध होकर सामूहिक शक्ति को केन्द्रित कर कार्य करने की प्रेरणा देता है. प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में कुछ न कुछ संकल्प करना चाहिये और उन संकल्पों को पूरा करने के लिये अपनी पूरी शक्ति केन्द्रित करनी चाहिये.                                                             यह कहना है संघ के अखिल भारतीय सह-प्रचारक प्रमुख श्री जगदीश जी का. श्री जगदीश रविवार को धर्मपुर स्थित श्रीगोवर्द्धन विद्यामंदिर इंटर कॉलेज में आयोजित दो दिवसीय विद्यार्थी कार्यकर्ता शिविर के समापन सत्र को संबोधित कर रहे थे.

pic-2उन्होंने कहा कि हमारे देश के महापुरुषों ने अपने जीवन में कोई न कोई संकल्प लिया और उसे पूरा करने के लिये अपनी पूरी शक्ति लगा दी. शहीद भगत सिंह और सुभाषचंद्र बोस का उदाहरण देते हुए उन्होंने  कहा कि इनके जीवन में संकल्प और लक्ष्य निर्धारण ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि आप युवा हो, आपको संकल्प लेना चाहिये कि देश का चित्र कैसा होना चाहिये और उस चित्र में रंग भरने के लिये आपको सदा तत्पर रहना चाहिये. इसके लिए शारीरिक और मानसिक श्रम दोनों की आवश्यकता है.

pic-3देश की वर्तमान स्थिति पर उन्होंने चिंता जताई की आज देश का विद्यार्थी निराशा के वातावरण से गुजर रहा है. उसके पास डिग्री है लेकिन रोजगार नहीं. इस निराशावादी वातारण को दूर करने के लिये सबको संकल्प लेना पड़ेगा. उन्होंने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रूजवेल्ट का उदाहरण दिया कि उनके समय में अमेरिका भी बहुत ही निराशा के दौर से गुजर रहा था लेकिन उन्होंने उस निराशा को आशा में बदलने का संकल्प लिया और उसके लिये अपनी पूरी ताकत लगा दी. उसका परिणाम आज सामने है कि अमेरिका विश्व की महाशक्तियों में प्रथम स्थान पर खड़ा है. उन्होंने कहा कि भारत में भी अच्छे दिन आयेंगे उसके लिये युवाओं और विद्यार्थियों को संकल्प शक्ति का विकास करना होगा और उस संकल्प को पूरा करने के लिये कमर कसनी होगी. उन्होंने बताया की समाज में सामूहिक शक्ति का निर्माण ही संघ का कार्य है.

दो दिवसीय चले इस विद्यार्थी शिविर में उत्तराखंड के अलग-अलग क्षेत्रों के लगभग ढ़ाई सौ से अधिक कार्यकर्ताओं ने सहभागिता की.

कार्यक्रम को उत्तराखंड के प्रान्त प्रचारक डा. हरीश और सह-प्रान्त कार्यवाह श्री दिनेश सेमवाल ने भी संबोधित किया. कार्यक्रम में भाजपा के नेता शिवप्रकाश, प्रान्त कार्यवाह लक्ष्मी प्रसाद जायसवाल, सह-क्षेत्र संपर्क प्रमुख शशिकांत दीक्षित, संयुक्त क्षेत्र प्रचार प्रमुख कृपाशंकर समेत बड़ी संख्या में अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.